• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन की बड़ी चाल, चुंबी वैली में तैनात किए तिब्‍बती लड़ाके, PLA ने दी फुल ट्रेनिंग

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 22 जून। एलएसी पर भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लगातार जारी है। एक साल से अधिक का समय हो चुका है और चीन अभी भी लगातार अपनी तैयारियों को मजबूत करने में जुटा है। अब जो जानकारी है उसके मुताबिक तिब्बत ऑटोनोमस रिजन की चुंबी वैली में चीनी सेना तिब्बती युवाओं वाली लड़ाका टुकड़ियों को तैनात कर रही है।

china, army, lac, ladakh, tibet, border, indian army, चीन, सेना, एलएसी, तिब्‍बत, बॉर्डर, सीमा, भारतीय सेना

पिछले साल से लगातार ये बात सामने आ रही है कि चीन तिब्‍बत के स्‍थानीय लोगों को सेना में भर्ती का बड़ा अभियान चला रहा है। हालांकि यह पहली बार हुआ है जब चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पूर्वी हिस्‍से में तिब्‍ब्‍ती सहायक सेना को तैनात किया हो।

अंग्रेजी वेबसाइट हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की खबर के मुताबिक चीन ने तिब्‍बती लड़ाकों का दो बैच बनाया है। हर बैच में कम से कम 100 लड़ाके हैं। एक बैच की पूरी ट्रेनिंग पीएलए ने पूरी कर दी है और उन्‍हें चुंबी वैली में अलग-अलग स्‍पॉट पर तैनात कर दिया गया है। इंटेलिजेंस रिपोर्ट और कम्युनिकेशन इंटरसेप्ट्स के जरिए पता चला है कि दूसरे बैच को फारी में पीएलए के साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि इन लड़कों को फिलहाल बिना वर्दी और रैंक के तैनात किया गया है। इन्‍हें तैनात करने के पीछे का कारण ये है कि ये लड़ाके स्थानीय भौगोलिक परिस्थिति, भाषा, मौसम के हिसाब से परिचित हैं और पीएलए सैनिकों की मदद कर सकते हैं।

अनिल विज से जारी तनातनी के बीच हरियाणा के DGP ने मांगी केंद्र में तैनातीअनिल विज से जारी तनातनी के बीच हरियाणा के DGP ने मांगी केंद्र में तैनाती

English summary
China raises new militias of Tibetan youth, deploys 1st batch in Chumbi Valley
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X