• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Pangong के पास चीन बना रहा है दूसरा पुल? सैटेलाइट इमेज बता रही हैं ड्रैगन का सच?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई। भारत-चीन सीमा विवाद एक बार फिर से बढ़ सकता है। दरअसल चीन पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो लेक पर दूसरा पुल बनाने का काम कर रहा है। सैटेलाइट की जो तस्वीर सामने आई है और मामले को करीबी सेसे देखने वालों का कहना है कि चीन यह पुल बना रहा है। इस पुल के जरिए चीनी सेना को इस क्षेत्र में जल्दी पहुंचने में मदद मिलेगी। बता दें कि पिछले दो साल से भारत-चीन के बीच जो सीमा विवाद चल रहा है उस समय से चीन लगातार निर्माण कार्य में जुटा है। हालांकि इस पूरे मामले पर भारतीय सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। गौर करने वाली बात है कि दोनों देशों की सेना के बीच कई दौर की बातचीत के बाद भी अभी तक समस्या का समाधान नही हो सका है।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक को मिलेगा एम्स, स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने दी हरी झंडीइसे भी पढ़ें- कर्नाटक को मिलेगा एम्स, स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने दी हरी झंडी

    China's Bridge on Pangong Lake: एक और पुल बना रहा चीन। क्या ये India के लिये खतरा है |वनइंडिया हिंदी
    ladakh

    बता दें कि चीन जो दूसरा ब्रिज बना रहा है वह पहले ब्रिज के बगल में बना रहा है। पहले ब्रिज को पिछले महीने ही पूरा कर लिया गया है। पहले ब्रिज का इस्तेमाल हथियारों को लाने ले जाने के लिए किया जाएगा। इसकी मदद से क्रेन जैसे अन्य उपकरण यहां पहुंचाए गए और दूसरा ब्रिज तैयार किया जा रहा है। जब जनवरी माह में पहले ब्रिज के निर्माण की बात सामने आई थी तो विदेश मंत्रालय ने इसपर आपत्ति जताते हुए कहा था कि चीन इस जगह पर 60 सालों से गैरकानूनी तरह से बैठा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत ने इस अवैध कब्जे को कभी भी मान्यता नहीं दी है।

    रिपोर्ट के अनुसार दूसरा ब्रिज काफी एडवांस स्टेज पर पहुंच चुका है, इसकी पिलर बन गए हैं जोकि पहले ब्रिज की तस्वीर में नजर आ रहे हैं। मौजूदा आंकलन के अनुसार इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि इन दोनों ब्रिज के बीच कुछ जगह छोड़ी गई है जिससे कि इसके नीचे नाव आ जा सके। दूसरे ब्रिज की चौड़ाई तकरीबन 10 मीटर है और लंबाई 450 मीटर है। नए ब्रिज को नदी के दोनों छोर से बनाया जा रहा है, इसकी चौड़ाई दर्शाती है कि इसके जरिए बड़े वाहन, टैंग, हथियार गाड़ी आदि को लाया जा सकता है।

    Comments
    English summary
    China building new bridge in Pangong Tso Lake in eastern Ladakh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X