• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में दवा फैक्ट्री की लापरवाही से हजारों में फैला एक और इन्फेक्शन, नपुंसक तक हो सकते हैं

|

बीजिंग: कोरोना वायरस के बाद चीन में एक और संक्रमण फैल रहा है। हजारों लोग इससे पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन के उत्तर-पूर्व चीन (Northwest China) में 3,245 लोग एक बैक्टीरियल डिजीज (Bacterial Disease) के संक्रमण का शिकार हो गए हैं। ये खतरनाक बैक्टीरिया पिछले 2019 में एक बायोलॉजिकल फर्माक्यूटिकट फैक्ट्री (Biopharmaceutical Company) में रिसाव के कारण पैदा हुआ है। हालांकि इस बीमारी से अभी तक किसी के मौत की कोई खबर नहीं आई है। इस बीमारी का असर इतना खतरनाक है कि पुरुष नपुंसक तक हो सकते हैं।

    China में हजारों लोग Bacterial Disease के शिकार, Biopharma Plant बना वजह? | वनइंडिया हिंदी
    कैसे हुई थी Brucellosis बैक्टीरिया की शुरुआत

    कैसे हुई थी Brucellosis बैक्टीरिया की शुरुआत

    इस बीमारी का नाम ब्रुसेल्लोसिस ( Brucellosis) है, जो एक बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है। Gansu province की राजधानी Lanzhou के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि ब्रुसेल्लोसिस बीमारी से 3,245 लोग संक्रमित हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बॉयोलॉजिकल फर्माक्यूटिकट फैक्ट्री में रिसाव 2019 के जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक हुआ था। इस बीमारी की शुरुआत झोंगमु लांझोउ (Zhongmu Lanzhou) बायोलॉजिकल फर्माक्यूटिकल फैक्ट्री से हुई थी।

    यह एक संक्रामक बीमारी है, जो ब्रुसेल्लोसिस के बैक्टीरिया के एक समूह के कारण होती है। ये बैक्टीरिया इंसानों और जानवरों दोनों को संक्रमित कर सकते हैं - जैसे भेड़, मवेशी, बकरी, सूअर, और कुत्ते, आदि।

     जानें कैसे फैलता है ये Brucellosis बैक्टीरिया

    जानें कैसे फैलता है ये Brucellosis बैक्टीरिया

    ब्रुसेल्लोसिस ( Brucellosis) बैक्टीरिया पशुओं के संपर्क में आने के कारण फैलता है। हालांकि इमसें ह्यूमन ट्रांसमिशन का खतरा काफी कम है। ये बैक्टीरिया ज्यादातर लोगों में दूषित खाना खाने से या सांस लेने के दौरान फैलता है।

    इसके अलावा बैक्टीरिया से संक्रमित होने का सबसे आम तरीका है बिना पका हुआ / कच्चा डेयरी उत्पाद खाना या पीना। ये बैक्टीरिया खुले घाव या श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

    जानें क्या है Brucellosis बैक्टीरिया के लक्षण

    जानें क्या है Brucellosis बैक्टीरिया के लक्षण

    ब्रुसेल्लोसिस ( Brucellosis) बैक्टीरिया से जो संक्रमित होते हैं, जैसे बुखार आना और चला जाना, सरदर्द, पेट में दर्द, जोड़ों, मांसपेशियों और पीठ में दर्द, थकान, ठंड लगना, पसीना, वजन घटना, भूख में कमी, सीडीसी के अनुसार, इनमें से कुछ लक्षण लंबे समय तक मौजूद रह सकते हैं। इतना ही नहीं इसका प्रभाव इतना ज्यादा है कि पुरुष नपुंसक तक हो सकते हैं।

    शरीर के किस-किस भाग को नुकसान पहुंचाता है Brucellosis बैक्टीरिया

    शरीर के किस-किस भाग को नुकसान पहुंचाता है Brucellosis बैक्टीरिया

    Brucellosis बैक्टीरिया का संक्रमण शरीर के लगभग सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकता है - जैसे कि हृदय, लीवर, सेंट्रल नर्वस सिस्टम, प्रजनन प्रणाली। Brucellosis बैक्टीरिया से गठिया, एंडोकार्डिटिस (दिल की अंदरूनी परत का संक्रमण), एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), मेनिन्जाइटिस (आपके मस्तिष्क के चारों ओर झिल्लियों की सूजन), आदि शानिल है। Brucellosis से डेथ रेट लगभग 2 प्रतिशत है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    China Bacterial Disease After Biopharma Plant Leak Thousands northwest China have tested positive. brucellosis, a disease often caused by close contact with infected animals or animal products that can bring about fevers, joint pain and headaches.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X