• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीजेआई बोबड़े ने की गोवा के यूनिफॉर्म सिविल कोड की तारीफ, बोले- यह मेरा सौभाग्य कि...

|

पणजी। यूनिफॉर्म सिविल कोड (समान नागरिक संहिता) को लेकर देशभर में जारी बहस के बीच भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े ने गोवा में लागू यूनिफॉर्म सिविल कोड की तारीफ की है। जस्टिस बोबड़े ने शनिवार को गोवा में बॉम्बे हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गोवा में लागू यूनिफॉर्म सिविल कोड ठीक वैसा ही है जैसा संविधान के बनाने वालों ने इसकी कल्पना की थी।

    CJI Bobde को केंद्र सरकार ने लिखी चिट्ठी, अगले चीफ जस्टिस के लिए मांगी सिफारिश | वनइंडिया हिंदी

     S A Bobde

    उन्होंने आगे कहा कि, 'मुझे इस कोड के तहत न्याय करने का सौभाग्य मिला यह मेरे लिए बड़ी बात है। यह शादी और उत्तराधिकार के मामले में भी लागू होता है। धार्मिक प्रतिबद्धता के बावजूद यह समस्त गोवावासियों को शासित करता है।' इस गोवा में लागू यूनिफॉर्म सिविल कोड की पैरवी करते हुए कहा कि बुद्धिजीवी राज्य का दौरा करें और देखें कि यूनिफॉर्म सिविल कोड के अंतर्गत यहां किस तरह से प्रशासन चलाया जा रहा है।

    यह भी पढ़ें: सस्पेंस खत्म, गोवा में जसप्रीत ने संजना गणेशन संग रचाई शादी, सामने आई पहली तस्वीर

    जस्टिस बोबड़े ने आगे कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट के जज के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने ज्यादातर समय गोवा में ही बिताया है। उन्होंने कहा यदि सुप्रीम कोर्ट के अलावा यदि भारत में कोई बैच है जो सुप्रीम कोर्ट जैसी ही चुनौती देती है तो वह गोवा संवैधानिक बैंच है।

    वहीं इस अवसर पर न्यायमूर्ति एन वी रमना ने न्यायिक संरचना का आधुनिकीकरण और इसके लिए राष्ट्रीय न्यायिक संरचना निगम स्थापित करने की बात को रेखांकित किया। उन्होंने आगे कहा कि लंबित मामलों को कम करने और पिछले बचे कार्य को कम करने के लिए न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सबसे ज्यादा जूरूरी है।

    English summary
    Chief Justice of India S A Bobde praise Uniform Civil Code in Goa
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X