• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहले चरण का मतदान कल, मुख्य चुनाव आयुक्त ने की वोटिंग की अपील

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने देश के मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। इससे पहले चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार शाम थम गया। आखिरी समय तक पार्टियां चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं। आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक हो सकता है।

 Chief Election Commissioner Sunil Arora appealed to voters cast their votes

बुधवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मतदाओं से अपील करते हुए कहा कि, जैसा कि आपको बता है कि, कल पहले चरण का लोकसभा चुनाव है। यह एक विनम्र अपील है कि अधिक से अधिक लोगों को वोट डालने के लिए आना चाहिए, ताकि लोकतंत्र का आधार मजबूत हो। हमारे प्रयास तभी सफल होगा अगर हम में से हर कोई जो एक निर्वाचक है, लोकतांत्रिक प्रणाली में पर्याप्त उत्साह और विश्वास दिखाता है।

हले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान होगा। पहले चरण में कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 559 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक 213 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं। जबकि 146 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इस चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां 3 से ज्यादा ऐसे उम्मीदवार हैं जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

पहले चरण के चुनाव में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर होगी। इसी दिन मतदाता गाजियाबाद सीट पर विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह और नागपुर से केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, गौतमबुद्ध नगर से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, मुजफ्फरनगर सीट से केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और बागपत सीट से सत्यपाल सिंह की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।

<strong> कितनी है बेगूसराय से चुनाव लड़ रहे कन्हैया कुमार की संपत्ति, क्या करते हैं काम ?</strong> कितनी है बेगूसराय से चुनाव लड़ रहे कन्हैया कुमार की संपत्ति, क्या करते हैं काम ?

English summary
Chief Election Commissioner Sunil Arora appealed to voters cast their votes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X