• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने आरक्षण बढ़ाने के फैसले पर लगाई रोक

|
Google Oneindia News

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की सरकार को हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने बढ़े हुए आरक्षण पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के प्रमुख न्यायाधीश की डिवीजन बेंच ने ये आदेश जारी किया है। राज्य में बढ़ाए गए आरक्षण के खिलाफ चार लोगों ने याचिका दायर की थी। जबकि इसे समर्थन देने वाली याचिका महज एक थी।

Court

कोर्ट ने आरक्षण के खिलाफ वाली याचिका पर ये फैसला सुनाया है।

भूपेश बघेल सरकार को झटका

आरक्षण के खिलाफ जो याचिका दायर हुई थी, उसमें कहा गया था कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है। वकील अनीश तिवारी ने इस मामले पर कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार के आरक्षण बढ़ाने के बाद उसका प्रतिशत 82 फीसदी हो गया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, याचिकाकर्ता कुणाल शुक्ला ने कहा कि उनके साथ विवेक ठाकुर और नवनीत तिवारी के साथ अन्य ने सरकार के 82 फीसदी आरक्षण दिए जाने के फैसले के खिलाफ याचिका दाखिल की थी। जिसमें कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान के मुताबिक, माइनॉरिटी ऑफ सीट पर ही आरक्षण की पॉलिसी लागू होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा था कि 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण नहीं किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की इस बात को नजरअंदाज करते हुए यहां आरक्षण बढ़ाया गया था। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर अन्य पिछड़ा वर्ग को तोहफा देते हुए आरक्षण बढ़ा दिया था। पहले उन्हें 14 फीसदी आरक्षण मिलता था, जिसे बाद में 13 फीसदी कर दिया गया। यानी इस वर्ग को राज्य में 27 फीसदी आरक्षण मिलने लगा।

इससे पहले अनुसूचित जाति का आरक्षण 12 से बढ़ाकर 13 फीसदी कर दिया गया था। राज्य में कुल मिलाकर अनुसूचित जनजाति को 32 फीसदी, अनुसूचित जाति को 13 फीसदी और अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी प्रदान किया गया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर लगाए बड़े आरोपकांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर लगाए बड़े आरोप

English summary
A writ petition was filed in the Chhattisgarh high court against government decision on reservation hike.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X