छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 5 जवान घायल

Subscribe to Oneindia Hindi

सुकमा। छ्त्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर जारी है। मिली जानकारी के अनुसार कार्रवाई में अब तक 5 जवान घायल हुए हैं।  

घायल 5 जवानों में से 3 की स्थिति गंभीर है। सभी को घटना स्थल से निकाल लिया गया है और उन्हें एनकाउंटर वाली जगह तोंडामरका से रायपुर लाया गया।

छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 5 जवान घायल

ये भी पढ़ें: लव मैरिज से भड़के परिवारवाले, बेटी को चारपाई में बांधकर जिंदा जलाया

इस एनकाउंटर बाद सुरक्षा अधिकारी डीएम अवस्थी ने कहा कि नक्सलियों को भारी नुकसान हुआ है उन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि सेना तोंदमाराका से हमले की शुरुआत करेगी।

अवस्थी ने कहा कि इस एनकाउंटर को ऑपरेशन प्राहार नाम दिया था जो सबसे सफल रहा। उन्होंने कहा कि नक्सलवादियों के लिए तोंडमराका सबसे सुरक्षित क्षेत्र माना जाता रहा है और इस क्षेत्र में अपना पहला अभियान शुरू किया गया।  

छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 5 जवान घायल

24 मई को हुई थी कार्रवाई 

इससे पहले छत्तीसगढ़ के सुकमा में 24 मई को 24 अप्रैल को हुए सीआरपीएफ टीम पर हमले में अब जाकर कार्रवाई की गई थी। सीआरपीएफ ने सुकमा नक्सली हमले का शिकार बनी टीम के कंपनी कमांडर को निलंबित कर दिया था।

सीआरपीएफ ने जिन अधिकारी पर ये कार्रवाई की है उनका जयन विश्वनाथ है। बता दें कि 24 अप्रैल को हुए हमले में 25 सीआरपीएफ के जवान शहीद हुए थे।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए शुरू की विशेष 'मुखबिर योजना'

24 अप्रैल को हुआ था हमला

24 अप्रैल की घटना के बाद CRPF के एक बयान में कहा गया था कि 74वीं बटालियन की दो कंपनियां बुरकापाल से चिंतागुफा तक को जोड़ने वाली एक सड़क निर्माण में लगे लोगों को सुरक्षा देने के लिए जा रही थी। इस ऑपरेशन में 99 जवान शामिल थे।

CRPF की एक कंपनी में 100 जवानों की संख्या होती है। CRPF की ओर से कहा गया था कि लड़ाई बहुत ही भयानक थी और जवानों ने हमले का उपयुक्त जवाब दिया।

हालांकि भौगोलिक स्थितियों का फायदा उठाते हुए नक्सलियों ने बल क को काफी नुकसान पहुंचाया। बयान में कहा गया था कि घटना के समय ही 24 वीर जवान शहीद हो गए और 1 जवान घायल अवस्था में रायपुर के अस्पताल में शहीद हुआ।

कहा गया था कि सोमवार को दिन में 12.30 बजे 300-400 नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया। यह हमला बुरकापाल के करीब कालपत्थर में हुआ था।

ये भी पढ़ें: मिसाल: रिश्वत क्या...? पराए धन से दूर रहता है ये पुलिस वाला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chhattisgarh: Encounter underway between security forces and Maoists in Sukma district
Please Wait while comments are loading...