• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में महापर्व छठ की धूम, न्यू जर्सी में भारतीय समुदाय के 600 से ज्यादा लोगों ने की पूजा, देखें Video

|

न्यू जर्सी: Chhath Puja in America: भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी महापर्व छठ की धूम देखने को मिली। अमेरिका के न्यू जर्सी में भी भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 600 से अधिक सदस्यों ने 21 नवंबर को छठ पूजा का अनुष्ठान किया। इसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आई है। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 600 से अधिक लोगों ने छठ पूजा का अनुष्ठान न्यू जर्सी के मनालपन झील में किया। वीडियो में यहां का माहौल देखकर बिल्कुल भी ऐसा नहीं लग रहा है, जैसे ये कोई अमेरिका की जगह हो।

Chhath Puja America
    America में भी महापर्व छठ की धूम, Newe Jersey में भारतीय समुदाय के लोगों ने की पूजा | वनइंडिया हिंदी

    वीडियो में छठ के लोकगीतों की गूंज भी सुनाई दी। छठ पूजा का लोकप्रिय गीत '' पटना के घाट'' वाला गाना बज रहा है। महिलाएं पारंपरिक भारतीय साड़ी में दिख रही हैं।

    अमेरिका में सैकड़ों भारतीय अमेरिकी श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को सूर्यास्त और शनिवार को सूर्योदय की पूजा कर छठ के सभी नियमों का पालन करते हुए अनुष्ठान को सम्पन्न किया।

    Chhath Puja America

    छठ चार दिनों का महापर्व होता है। ये भारत में मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है। इस दौरान व्रती डूबते सूर्य और उगते सूर्य को अर्ध्य देती हैं।

    Chhath Puja America

    इस साल ये पूजा 18 नवंबर से 21 नवंबर तक चला। कोरोना काल में इस बार छठ घाटों पर कोविड-19 के नियमानुसार सोशल डिस्टेंगिंग और मास्क पहनकर लोगों ने पूजा की। अमेरिका में भी जिन महिलाओं ने छठ की पूजा की, वह घाट पर मास्क पहने दिखीं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Chhath Puja America: US: Over 600 members of the Indian-American community performed rituals of Chhath Puja at Lake Manalapan, on 21st November.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X