• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली हिंसा: उमर खालिद, शरजील और फैजान खान के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

|

नई दिल्ली। फरवरी में दिल्ली में फैली सांप्रदायिक हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद और शरजील इमाम और फैजान खान के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इन पर हिंसा मामले में षड़यंत्र रचने का आरोप है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इन सभी के खिलाफ दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया।

Umar Khalid

विभिन्न धाराओं के तहत दायर पुलिस की 930 पेज की पूरक चार्जशीट में इन पर दिल्ली दंगों के लिए षड़यंत्र रचने का आरोप लगाया है। इसमें 197 पेज की चार्जशीट है जबकि 733 पेज के दस्तावेज पेश किए हैं। चार्जशीट में सभी पर दंगे करने, आपराधिक साजिश को रचने के साथ ही जाति, धर्म और भाषा के आधार पर नफरत फैलाने का आरोप लगाया है।

दिल्ली हिंसा मामले में हैं गिरफ्तार

बता दें कि दिल्ली हिंसा मामले में फैजान खान, शरजील इमाम और उमर खालिद को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस का आरोप था कि इन तीनों ने सीएए कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली में हुए दंगों को रचने और उन्हें भड़काने में अहम भूमिका निभाई थी। तीनों की हिरासत कोर्ट ने 23 नवम्बर तक बढ़ा दी थी जिस पर सोमवार को कड़कड़कूमा कोर्ट में सुनवाई होनी है लेकिन उसके पहले रविवार को दिल्ली पुलिस ने आरोप पत्र दायर कर दिया है। आरोप पत्र दायर होने के बाद अब इनकी गिरफ्तारी और बढ़ सकती है। इन सभी पर जिन धाराओं में आरोपपत्र दायर हुए हैं उनमें आजीवन कारावास की सजा तक का प्रावधान है।

53 लोगों की हुई मौत

बता दें कि फरवरी 2020 में दिल्ली के उत्तरी पूर्वी हिस्से में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसा भड़क गई थी। इस मामले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हुई थी। इसमें 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि 200 से अधिक घायल हुए थे।

दिल्ली हिंसा: उमर खालिद पर UAPA के तहत चलेगा मुकदमा, केजरीवाल सरकार और MHA ने दी मंजूरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
chargesheet against umar khalid sharjeel imam and faizan khan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X