• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली को एसिड अटैक से मुक्त बनाने का अभियान, हजारों लीटर तेजाब जब्त

|

नई दिल्ली। देश की राजधानी में जिस तरह से एसिड अटैक के मामले बढ़े हैं, उसे रोकने के लिए प्रशासन ने बड़ा अभियान शुरू किया है। इस बाबत 22 अगस्त को चीफ सेक्रेटरी विजय देव की अध्यक्षता में विशेष बैठक की गई है। इस बैठक में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और तमाम विभाग के सचिवों, दिल्ली पुलिस के प्रतिनिधि और डीएसएलएसए के सदस्यों ने हिस्सा लिया और इस मसले पर अपनी चिंता जाहिर की। बैठक में चीफ सेक्रेटरी ने एसिड हमलों को लेकर चिंता जाहिर की और उन्होंने निर्देश दिया है कि तमाम विभाग एसिड की बिक्री पर निगरानी रखें और एसिड हमले के पीड़ितों के पुनर्वसन की व्यवस्था करें।

acid

टीम कका गठन

चीफ सेक्रेटरी ने डिविजनल कमिश्नर कम सेक्रेटरी (रेवेन्यू) को निर्देश दिया है कि इस मसले पर तत्काल एसडीएम, डीसीडब्ल्यू के प्रतिनिधि और दिल्ली पुलिस के प्रतिनिधि की एक साझा टीम बनाएं। चीफ सेक्रेटरी ने इसके अलावा सख्त निर्देश दिए हैं कि यह टीम हर रोज उन जगहों पर छापेमारी करे जहां पर अवैध तरीके से एसिड और शराब बेची जाती है। साथ ही मौके पर ऐसा करने वालों के खिलाफ केस दर्ज किया जाए

कई जगह पर छापेमारी

पिछले 10 दिनों में एसडीएम, डीसीडब्ल्यू और दिल्ली पुलिस की टीम ने 100 छापेमारी की है और 7 लाख रुपए का चालान किया है। इसके अलावा 1000 लीटर एसिड को जब्त किया गया है। नरेला इलाके में एक दुकान से 240 लीटर एसिड एक छोटी दुकान से जब्त किया है। नजफगढ़ सब डिविजन इलाके में 250 लीटर एसिड जब्त किया गया। यहां भी अवैध तरीके से एसिड बेचा जा रहा था। तकरीबन सभी दुकानों पर तेजाब की बिक्री का कोई रिकॉर्ड नहीं पाया गया। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस बाबत निर्देश दिया था कि तेजाब की बिक्री का रिकॉर्ड मेंटेन करना जरूरी है, बावजूद इसके इन दुकानों पर कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। दिल्ली के सभी 24 सब डिवीजन इलाके में छापेमारी की गई है।

स्वाति मालिवाल ने की सराहना

डीसीडब्ल्यू की चेयरपर्सन स्वाति मालिवाल ने चीफ सेक्रेटरी के कदम की सराहना की है। उन्होंने कहा कि अगर इस तरह के कदम पहले उठाए गए होते तो कई एसिड अटैक के मामलों को रोका जा सकता था। मैं दिल्ली के मुख्य सचिव के कदम का स्वागत करती हूं, मुझे उम्मीद है कि इस कदम से दुकानों पर अवैध तरीके से बिकने वाली एसिड पर रोक लगेगी। वहीं चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि मैं दिल्ली में बढ़ते एसिड हमलों से काफी व्यथित हूं, मैं मानता हूं कि एसिड अटैक सबसे पीड़ादायी हमलों में से एक है, इसके पीड़ितों को काफी पीड़ा से गुजरना पड़ता है। हमने इसे रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। मैं सभी एसडीएम और पुलिस अधिकारियों को साफ निर्देश दिया है कि एसिड के खुले में बिक्री के खिलाफ किसी भी तरह की हीलाहवाली नहीं की जाए। हम दिल्ली को एसिड मुक्त बनाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस पूरे गांव के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Challans of Rs 7 lac issued, over thousand litres of acid seized.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X