• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए टीकाकरण को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 7 जून: केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों को टीकाकरण के लिए मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसओपी के बारे में जानकारी दी है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार ने पढ़ाई, रोजगार और टोक्यो ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीय दल की अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए टीकाकरण के लिए एसओपी जारी की है। ऐसे यात्रियों के पासपोर्ट से कोविन प्रमाणपत्रों को लिंक किया जाएगा।

Olympics

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि पासपोर्ट में कोविन सर्टिफिकेट के लिंक होने और वैक्सीन के टाइप में 'कोविशील्ड' का उल्लेख होना काफी होगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में किसी और एंट्री की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर शिक्षा, रोजगार या टोक्यो ओलंपिक के लिए विदेश यात्रा करने वाले लोगों को जरूरत होने पर कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन होने से पहले ही देने को कहा है। मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगोंने कोविशील्ड की पहली खुराक ली है और उनकी यात्रा की तारीख दूसरी खुराक के लिए तय किए गए 84 दिन पूरे होने से पहले पड़ रही है, उनको पहले ही डोज दे दी जाए।

नाक में डाली जाने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने दी जानकारी, बच्चों के लिए भी दो ट्रायल जारीनाक में डाली जाने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने दी जानकारी, बच्चों के लिए भी दो ट्रायल जारी

विदेश यात्रा के लिए वैक्सीन जरूरी

दुनिया के ज्यादातर देशों ने बिना कोरोना वैक्सीन लिए लोगों की एंट्री पर बैन लगा रखा है। ऐसे में खेलों में भाग लेने के लिए या पढ़ाई के लिए जिनको जाना है, उनको कोविशील्ड का टीका लगना जरूरी है। बता दें कि भारत में अभी तक कोविशील्ड और स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का टीका लग रहा है। इसमें भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' के टीके लगवाने वालों को विदेश यात्रा में मुश्किलें आ रही हैं। इसकी वजह ये है कि ये वैक्सीन विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल नहीं है। जिसके चलते कौवेक्सीन लेने वालों को अन्य देशों में एंट्री लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

English summary
Centre issue SOP for vaccination people undertaking international travel for education employment Tokyo Olympics
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X