• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र ने बताया- भारत को विदेशों से मिले 5.5 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन, 15801 ऑक्सीजन सिलेंडर

|

नई दिल्ली, मई 17: देश इस समय कोरोना से बुरी तरह के जूझ रहा है। ऐसे समय में भारत को विदेशों में बड़ी मात्रा में चिकित्सीय सहायता मिल रही है। विदेशों से मिल रही सहायता का केंद्र सरकार की ओर आंकड़ा जारी किया गया है। विदेशी सहायता के तौर पर अभी तक देश को 19 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, 15,801 ऑक्सीजन सिलेंडर और करीब साढ़े पांच लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन मिले हैं।

Centre govt says India got 5.5 lakh Remdesivir vials, 15,801 oxygen cylinders as foreign aid

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि एक सुव्यवस्थित व प्रणालीबद्ध रूप से विभिन्न मंत्रालय और विभाग 'समूची सरकार' के तौर पर बिना किसी रुकावट के सामूहिक रूप से आने वाली वैश्विक सहायता को राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों तक पहुंचाने के काम में जुटे हैं। मंत्रालय ने कहा कि कुल मिलाकर 11321 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 15801 ऑक्सीजन सिलेंडर, 19 ऑक्सीजन संयंत्र, 7470 वेंटीलेटर या बाइपेप और करीब साढ़े पांच लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन सड़क या हवाई मार्ग से 27 अप्रैल से 16 मई के बीच वितरित या रवाना किये जा चुके हैं।

मंत्रालय ने कहा कि 15-16 मई को आई सहायता में ऑस्ट्रेलिया, रोमानिया, अमेरिका, कजाकस्तान, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ (जर्मनी, पुर्तगाल, स्लोवेनिया), कतर, कुवैत, आईसीबीएफ (कतर), ब्रिटिश ऑक्सीजन कंपनी (ब्रिटेन), मेडिकल ऐड (ब्रिटेन) से बड़े पैमाने पर मिली राहत सामग्री शामिल हैं जिनमें 263 ऑक्सीजन सांद्रक, 105 वेंटीलेटर, बाइपेप और सीपेप, 2332 ऑक्सीजन सिलेंडर, 30753 रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य दवाएं शामिल हैं।

सागर हत्याकांड: फरार ओलंपियन सुशील कुमार पर 1 लाख का इनाम घोषितसागर हत्याकांड: फरार ओलंपियन सुशील कुमार पर 1 लाख का इनाम घोषित

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों और संस्थानों तक इस राहत सामग्री का प्रभावशाली तरीके से शीघ्र आवंटन और वितरण एक नियमित प्रक्रिया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नियमित रूप से इसकी व्यापक निगरानी कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के तौर पर मिलने वाले अनुदान, सहायता और दान के रूप में आने वाली कोविड राहत सामग्री की प्राप्ति और आवंटन के बेहतर प्रबंधन के लिए एक समर्पित समन्वय प्रकोष्ठ का गठन भी किया गया है।

English summary
Centre govt says India got 5.5 lakh Remdesivir vials, 15,801 oxygen cylinders as foreign aid
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X