• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

त्योहार सीजन के लिए केंद्र ने जारी की कोविड गाइडलाइन, पढ़ें नई SOP

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, सितंबर 23: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अक्टूबर से नवंबर तक देश में आगामी त्योहारी सीजन के लिए गाइडलाइन जारी की है। एक प्रेस ब्रीफिंग में, केंद्रीय सचिव (स्वास्थ्य) राजेश भूषण ने कहा कि कोविड -19 की दूसरी लहर अभी तक भारत में समाप्त नहीं हुई है, और कुछ राज्यों में अभी भी संक्रमण में बढ़ोत्तरी को देखते हुए उपायों में ढील के खिलाफ चेतावनी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को त्योहारी सीजन से पहले लोगों से सावधानी बरतने को कहा है।

Centre govts Covid Guidelines for Festive Season coronavirus

राजेश भूषण ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के 21 सितंबर, 2021 के पत्र के साथ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एक विस्तृत मानक प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई थी। मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के रूप में पहचाने जाने वाले क्षेत्रों और 5% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में सामूहिक समारोहों से बचने के लिए कहा। त्योहारों के मौसम में बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में केंद्र की तरफ से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक विस्तृत एसओपी जारी किया गया है।

    Video: वैक्सीन लगवाने से डर रहा था शख्स, दोस्तों ने किया ऐसा कि इंटरनेट पर हो रहा है खूब मनोरंजन

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि साप्ताहिक मामले की सकारात्मकता दर के आधार पर छूट और प्रतिबंध लगाए जाने हैं। भूषण ने आगे कहा कि जरूरी है कि हम अभी भी कोविड व्यवहार को बनाए रखे। हम ये भी सुनिश्चित करें की कोरोना वैक्सीनेशन के विस्तार में तेजी से बढ़ावा हो। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि लगातार 12वें हफ्ते वीकली पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है। यह 3% से भी कम है।

    राखी सावंत ने एक बार फिर पति रितेश को लेकर किया ये बड़ा खुलासा, फोड़ा ये बमराखी सावंत ने एक बार फिर पति रितेश को लेकर किया ये बड़ा खुलासा, फोड़ा ये बम

    उन्होंने बताया कि, देश में रिकवरी रेट 97.8% हो गया है। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में वैक्सीनेशन पर जबरदस्त काम हुआ है। इस वजह से 18+ आबादी के 66% हिस्से को कोरोना का कम से कम एक डोज लग चुका है। 23% को दोनों डोज लग गए हैं। सचिव ने ये भी बताया कि कोविड वैक्सीन की पहली डोज अब तक लगभग 62 करोड़ लोगों को मिल गई, दूसरी डोज साढ़े 21 करोड़ लोगों को मिली है। 99% स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज और 84% को दूसरी डोज मिली है। फ्रंटलाइन वर्कर्स में पहली डोज 100% और 80% लोगों को दूसरी डोज मिली।

    English summary
    Centre govt's Covid Guidelines for Festive Season coronavirus
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X