• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UPSC Extra Attempt: निराश होने की बात नहीं, अभ्यर्थियों को अतिरिक्त चांस देने के लिए सरकार राजी

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस पिछले साल फरवरी में पूरे देश में फैल गया था, जिस वजह से मार्च में सरकार को लॉकडाउन का ऐलान करना पड़ा। इसके बाद जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी UPSC की परीक्षा टालने की मांग कर रहे थे, लेकिन सरकार ने उनकी बात नहीं मानी और अक्टूबर में परीक्षा करवा दी। अब सुप्रीम कोर्ट ने उन अभ्यर्थियों को राहत दी है, जिनका UPSC देने का ये आखिरी मौका था।

    UPSC Civil Services Exam: Corona की वजह से परीक्षा न देने वालों को मिलेगा मौका | वनइंडिया हिंदी

    upsc

    दरअसल कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई थी। इसमें कई अभ्यर्थी तो ऐसे थे, जिनका ये UPSC परीक्षा देने का अंतिम मौका था। इसके बाद कुछ लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। साथ ही समस्याएं बताते हुए एक और मौका देने की मांग की। सुनवाई के दौरान सर्वोच्च अदालत ने सरकार से जवाब मांगा था। जिस पर केंद्र ने हामी भर दी है। ऐसे में अब अभ्यर्थी एक बार और UPSC की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

    UPSC IFS की मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

    पिछली बार दी थी ये दलील?

    दरअसल बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ऐसे थे, जो परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली। याचिका में अभ्यर्थियों ने कहा कि कॉलेज-यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं करवाना जरूरी है क्योंकि इससे छात्रों का साल बर्बाद होने से बच जाएगा, लेकिन UPSC नौकरी देने वाली परीक्षा है। अगर इस परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाएगा तो किसी भी अभ्यर्थी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि उन्हें सुरक्षित माहौल में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। लंबी सुनवाई के बाद भी बात नहीं बनी और अक्टूबर में ही UPSC की परीक्षा करवा दी गई। उस दौरान कई राज्यों में प्रतिबंध थे, जिस वजह से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की परीक्षा छूटी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Centre agrees in Supreme Court to give extra chance to Civil Service aspirant
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X