• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्‍ट्र-पंजाब में बढ़ा कोरोना का प्रकोप, केंद्र ने भेजी हाईलेवल हेल्‍थ टीम

|

नई दिल्‍ली: देश के कुछ राज्‍यों में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र और पंजाब के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य टीम (मल्‍टी डिसिपिलनरी पब्लिक हेल्‍थ टीम) को भेजा है। ये हाई लेवल हाई टीमें इन दोनों राज्यों में लगातार नए COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर रवाना की गई हैं।

covid

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार पंजाब और महाराष्‍ट्र में COVID-19 निगरानी, ​​नियंत्रण और नियंत्रण उपायों को लागू करने और निगरानी करने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभागों की सहायता के लिए उन्हें तैनात किया जा रहा है।"महाराष्ट्र में उच्च स्तरीय टीम का नेतृत्व में डाक्‍टर पी रविंद्रन, सीनियर सीएमओ, आपदा प्रबंधन सेल, एमओएचएफडब्ल्यू करेंगे। जबकि पंजाब में सार्वजनिक स्वास्थ्य टीम का नेतृत्व की जिम्‍मेदारी राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), नई दिल्ली के निदेशक डॉ एस के सिंह को दी गई है। ये जांच टीमें तुरंत राज्यों में हॉटस्पॉट क्षेत्रों का दौरा करेंगे और कोरोना मामलों में वृद्धि के कारणों का पता लगाएंगे। वे मुख्य सचिव / सचिव (एच) को उनकी टिप्पणियों और राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले उपचारात्मक उपायों पर भी जानकारी देंगे।

बता दें केंद्र सरकार 'Cooperative Federalism' के तहत 'Whole of Government' और 'Whole of Society' के दृष्टिकोण' के साथ कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रही है। COVID प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारों के प्रयासों को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों के रूप में, केंद्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करने के लिए केंद्रीय टीमें गठित करती है।

ये दल राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हैं और उनके सामने आ रही चुनौतियों और मुद्दों का पता करते हैं। ताकि चल रही गतिविधियों को मजबूत किया जा सके और यदि कोई अड़चनें हो तो उसे दूर किया जा सकें। आगे की कार्रवाई के लिए राज्यों के साथ केंद्रीय टीमों की रिपोर्ट साझा की जाती है। राज्यों की ओर से अनुवर्ती और अनुपालन की निगरानी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा की जाती है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में शुक्रवार को 10,216 नए कोरोनोवायरस के मामले सामने आए, ये लगभग पांच महीने में सबसे ज्यादा एक दिन में एक साथ इतने मामले सामने आए।

17 अक्टूबर, 2020 के बाद यह पहली बार है, जब राज्य में एक दिन में कोरोना मामलों की संख्‍या 10,000 से अधिक हो गई है। इस बीच, पंजाब में शुक्रवार को 818 से अधिक नए कोरोनोवायरस मामलों दर्ज हुए। शुक्रवार को कोरोना केसों की संख्‍या 1,86,189 तक पहुंच गई है। एक मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कुल 11 और मौतें हुईं, जिनमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,898 हो गई। पंजाब में लगभग चार सप्ताह से ताजा COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। सक्रिय मामलों की संख्या भी गुरुवार को 6,264 से बढ़कर 6661 हो गई, जो अब है।

महाराष्‍ट्र में 24 घंटों में दस हजार लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, 53 की हुई मौत, सरकार की बढ़ी चिंता

https://www.filmibeat.com/photos/kriti-sanon-43197.html?src=hi-oiकृति सैनॉन (Kriti Sanon) एक बार फिर से ग्लैमरस अवतार में नज़र आईं हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Central Govt sens multi disciplinary public health teams to Maharashtra and Punjab
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X