• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र ने महाराष्ट्र में भेजी एक उच्च स्तरीय टीम, जीका वायरस का केस मिलने के बाद स्थिति का लेगी जायजा

|
Google Oneindia News

मुंबई, अगस्त 02। महाराष्ट्र में शनिवार को जीका वायरस का केस मिलने के बाद केंद्र सरकार अब हरकत में आ गई है। सोमवार को केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय टीम को महाराष्ट्र भेज दिया है। ये टीम वहां पर राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ मिलकर जीका वायरस के प्रसार और इसे कंट्रोल करने की कार्य योजना पर काम करेगी।

Zika
    Zika Virus की Kerala के बाद Maharashtra में दस्तक, पुणे में मिला पहला केस | वनइंडिया हिंदी

    पुणे में 50 साल की महिला के अंदर मिला था संक्रमण

    आपको बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे में शनिवार को जीका वायरस का पहला केस मिला था। पुणे के पुरंदर जिले की रहने वाली एक 50 वर्षीय महिला को इस वायरस से संक्रमित पाया गया है। महिला को जिला प्राथमिक केंद्र में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि ये महिला चिकनगुनिया से भी संक्रमित थी। हालांकि राहत वाली बात ये थी कि उस महिला के घर में किसी और के अंदर ये संक्रमण नहीं मिला था। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, उस महिला को जुलाई में बहुत तेज बुखार आया था। इस महिला के अलावा 4 अन्य लोगों के सैंपल भी पुणे भेजे गए थे, लेकिन उनमें सिर्फ चिकनगुनिया के ही लक्षण पाए गए थे।

    इलाके में कड़े प्रोटोकॉल किए गए हैं लागू

    राज्य में जीका वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शनिवार को ही एक टीम ने पुणे का दौरा किया था। इस दौरान उस टीम ने इलाके के सरपंच और पंचायत के सदस्यों से भी मुलाकात की थी और जीका वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई निर्देश दिए थे। साथ ही कई कड़े प्रोटोकॉल भी लागू किए थे।

    केरल में जीका वायरस का कहर सबसे अधिक

    आपको बता दें कि जीका वायरस का सबसे अधिक कहर केरल में देखने को मिल रहा है। केरल में अभी तक जीका वायरस के 60 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि इनमें से काफी ठीक हो चुके हैं। केरल में जीका वायरस के 7 एक्टिव केस हैं। केरल में हर दिन बढ़े स्तर पर जीका वायरस की टेस्टिंग चल रही है। केरल एक तरफ तो जीका वायरस से लड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण भी केरल के अंदर पूरे देश में सबसे अधिक है।

    कैसे होते हैं जीका वायरस के लक्षण

    - जीका वायरस एडीज इजिप्टी नाम के मच्छर के काटने से फैलता है। इसी मच्छर के कारण डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी होती हैं।

    - अगर लक्षणों की बात करें तो मच्छर के काटने के बाद तेज बुखार, रैशेज, सिर दर्द और जोड़ों में तेज दर्द जीका वायरस के लक्षण हैं।

    - जीका वायरस ब्लड ट्रांसफ्यूजन व यौन संबन्धों से भी फैलता है।

    ये भी पढ़ें: Zika Virus: केरल के बाद महाराष्ट्र में दस्तक, कोरोना से क्यों जुड़ रहे हैं तार ? जानिएये भी पढ़ें: Zika Virus: केरल के बाद महाराष्ट्र में दस्तक, कोरोना से क्यों जुड़ रहे हैं तार ? जानिए

    English summary
    Central govt Sends High-level Team to Maharashtra after first case found of zika virus
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X