• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी किए जीएसटी बकाये के 36, 400 करोड़

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जीएसटी बकाये के 36,400 करोड़ रुपए जारी किए हैं। यह रकम दिसंबर, 2019 से लेकर फरवरी, 2020 तक की है। गुरुवार को केंद्र की ओर से ये पैसा जारी किया गया है। बीते कुछ दिनों से कई राज्य केंद्र से उनका जीएसटी का पैसा देने की मांग कर चुके हैं। जीएसटी से आई रकम से राज्यों को उनका हिस्सा केंद्र देता है।

dwefrgthy

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने और लॉकडाउन जारी होने के बाद राज्यों की आर्थिक स्थिति पर इसका काफी असर हुआ है। इसका हवाला देते हुए कई राज्यों के सीएम केंद्र से जीएसटी का बकाया देने को कह रहे थे। राज्यों का कहना है कि कोरोना महामारी से निपटने के उनको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा है, एक तरफ खर्च बढ़ गए हैं तो वहीं लॉकडाउन के चलते कामकाज बंद हो गए, जिससे राजस्व बिल्कुल नीचे आ गया है। ऐसे में राज्यों के सामने मुश्किल खड़ी हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में भी कई राज्यों ने ये मामला उठाया था।

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद तमाम कामकाज बंद हो गए। दो महीने से ज्यादा समय के बाद जून से इसमें कुछ सहूलियत दी गई है लेकिन लगातार कामकाज बंद रहने का राज्य सरकारों की कमाई पर काफी असर हुआ है। वहीं कोरोना के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या दो लाख को पार कर चुकी है।गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2,16,919 हो गई है और 6075 लोगों की मौत अब तक इस वायरस से हुई है। देश में गुरुवार तक कोरोना वायरस के 1,06,737 एक्टिव मामले हैं, जबकि स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 1,04,107 हो गई है।

अप्रैल में 70 फीसदी कम हुआ GST कलेक्शन, जानिए इसके पीछे के कारणअप्रैल में 70 फीसदी कम हुआ GST कलेक्शन, जानिए इसके पीछे के कारण

English summary
Central Govt released GST compensation of 36400 crores to States from December 2019 to February 2020
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X