• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फेसबुक, ट्विटर पर सरकार सख्त, नई गाइडलाइंस कितनी लागू की गईं, डिटेल में मांगा जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 मई: केंद्र सरकार ने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म से नई गाइडलाइंस लागू करने को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लिखा है कि सरकार ने इस साल 25 फरवरी को कुछ नए नियम बनाए थे और इनको लागू करने को कहा था। ऐसे में इन नियमों का कितना पालन हुआ, उसको विस्तार से बताया जाए।

    Digital Rules पर Govt का Social Media Platforms को पत्र, कही ये बात | वनइंडिया हिंदी

    Central government

    केंद्र सरकार ने इस साल 25 फरवरी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर गाइडलाइन जारी की थी और इन्हें लागू करने के लिए 3 महीने का समय दिया था। ये समयसीमा 25 मई को खत्म हो गई है। कंपनियों की ओर से नए नियमों को लेकर अभी तक कोई जवाब सरकार को नहीं दिया गया है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अब तक नहीं बताया है कि गाइडलाइंस को लागू किया गया या नहीं। जिसके बाद आज यानी 26 मई को सरकार ने इनसे जवाब मांगा है।

    क्या हैं सरकार के नए नियम

    सरकार ने सोशल मीडिया के लिए जो गाइडलाइंस जारी की हैं। उसमें- सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देश में अपने 3 अधिकारियों, चीफ कॉम्प्लियांस अफसर, नोडल कॉन्टेक्ट पर्सन और रेसिडेंट ग्रेवांस अफसर नियुक्त करने को कहा गया है। जो भारत में ही रहते हों। प्लेटफॉर्म ये भी बताएं कि शिकायत दर्ज करवाने की व्यवस्था क्या है। इसके अलावा आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, प्लेटफॉर्म एक मंथली रिपोर्ट पब्लिश करना। यूजर को प्लेटफॉर्म के एक्शन के खिलाफ अपील करने का भी मौका देना। इन विवादों को निपटाने के मैकेनिज्म पर ग्रेवांस अफसर लगातार नजर रखना।

    केंद्र की नई गाइडलाइन- कोरोना मरीजों के खांसने और बात करने से फैल रहा संक्रमणकेंद्र की नई गाइडलाइन- कोरोना मरीजों के खांसने और बात करने से फैल रहा संक्रमण

    इन नियमों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म जवाब नहीं दे रहे हैं। इस बीच फेसबुक की ओर से ये तो कहा गया है कि वह आईटी के नियमों के मुताबिक ऑपरेशनल प्रोसेस लागू करने और एफिशिएंसी बढ़ाने का काम जारी रखे है।

    English summary
    Electronics Information Technology ministry asks all social media intermediaries compliance details over the new Rules
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X