• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

RBI ने लिया बड़ा एक्‍शन, 16 दिसंबर तक लक्ष्मी विलास बैंक से नगद निकासी की सीमा 25 हजार रुपये तय

|

नई दिल्‍ली। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया ने प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्‍मीविलास बैंक पर बड़ा एक्‍शन लेते हुए निकासी की सीमा तय कर दी है। ग्राहक अब बैंक से रोजापा 25 हजार रुपए की ही निकासी कर सकेंगे। 16 दिसंबर तक निकासी की यह सीमा रहेगी। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, हालांकि कुछ खास शर्तों जैसे इलाज, उच्‍च शिक्षा के लिए फीस जमा करने और शादी आदि के लिए जमाकर्ता रिजर्व बैंक की अनुमति से 25 हजार रुपये से अधिक की निकासी कर सकेंगे। बैंक की खस्ता वित्तीय हालत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

RBI ने लिया बड़ा एक्‍शन, 16 दिसंबर तक लक्ष्मी विलास बैंक से नगद निकासी की सीमा 25 हजार रुपये तय

कुछ महीने पहले बैंक के शेयरधारकों की वार्षिक मीटिंग में वोट के आधार पर बैंक के एमडी सीईओ समेत 7 निदेशकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। बैंक काफी समय से पूंजी संकट से जूझ रहा था और इसके लिए अच्छे निवेशकों की तलाश की जा रही थी। आकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में बैंक के पास कुल जमा पूंजी 21,161 करोड़ रुपये थी।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि DBIL में मर्जर से 2,500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूंजी आएगी। DBIL DBS बैंक लिमिडेट सिंगापुर की सब्सिडियरी है। DBIL का बैलेंस शीट काफी मजबूत है। 30 जून 2020 को इसके पास 7,109 करोड़ रुपए की पूंजी थी। इसी दौरान GNPAs और NNPAs क्रमश: 2.7 पर्सेंट और 0.5 पर्सेंट था।

गौरतलब है कि एलवीएस बैंक का गठन 1926 में हुआ था। देशभर में बैंक की 16 राज्यों में 566 शाखाएं और 918 एटीएम चल रहे हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों को भरोसा दिया था कि मौजूदा संकट का उनकी जमाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंक ने कहा था कि 262 फीसदी के तरलता सुरक्षा अनुपात (एलसीआर) के साथ जमाकर्ता, बॉन्डधारक, खाताधारक और लेनदारों की संपत्ति पूरी तरह सुरक्षित है।

Ladakh:चीन की करतूत पर बड़ा खुलासा, भारतीय जवानों पर किया microwave weapon से हमला-रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Central Government places The Lakshmi Vilas Bank Ltd under a moratorium for 30 days.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X