• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

थिएटर कमांड्स पर और अधिक विस्तृत चर्चा के पक्ष में केंद्र सरकार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जून। नए सैन्य थिएटर कमांड बनाने की प्रक्रिया के बीच, सरकार ने कहा है कि इन सुधारों पर विस्तृत चर्चा की आवश्यकता है क्योंकि इस प्रक्रिया में अन्य मंत्रालय भी शामिल होंगे और सभी हितधारकों के बीच व्यापक सहमति तक पहुंचने के बाद ऐसे सुधार किए जाने चाहिए। सरकार की मंजूरी के लिए कैबिनेट नोट के मसौदे पर भारत सरकार के सचिवों सहित शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में रक्षा मंत्रालय में थिएटर कमांड के मुद्दे पर चर्चा की गई।

theatre commands
इस दौरान सेना के एक अधिकारी द्वारा थिएटर कमांड से संबंधित कुछ मुद्दों को उठाया गया। चर्चा के दौरान यह भी बताया गया कि गृह मंत्रालय और भारतीय तटरक्षक बल के तहत आने वाले कुछ अर्धसैनिक बलों को सैन्य कमांड के तहत लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 340 नए केस, 1104 लोग हुए ठीक

चर्चा के दौरान यह भी बात सामने आई कि कुछ थिएटर कमांडरों को सेवा विस्तार देने की योजना थी जो तीन सेवाओं के उप प्रमुखों से उच्च और सेवा प्रमुखों से नीचे पद पर होंगे। जबकि अर्धसैनिक बल गृह मंत्रालय के अधीन हैं वहीं नए आधिकारिक ढांचे के निर्माण के लिए भी वित्त मंत्रालय की सहमति की आवश्यकता होगी। चर्चा के दौरान यह महसूस किया गया इन सुधारों पर विस्तृत चर्चा की आवश्यकता है क्योंकि इस प्रक्रिया में अन्य मंत्रालय भी शामिल होंगे और सभी हितधारकों के बीच व्यापक सहमति तक पहुंचने के बाद ऐसे सुधार किए जाने चाहिए।


सैन्य अधिकारी ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा बलों में सुधारों के बहुत समर्थक रहे हैं। हाल ही में उनके द्वारा सेना मुख्यालय में इसे और अधिक कुशल बनाने के लिए सुधार किए गए थे। बता दें कि सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में एक बड़े सैन्य सुधार की घोषणा करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा मंत्रालय को नई कमान बनाने का काम दिया था

English summary
Central government in favor of more detailed discussion on theater commands
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X