• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जल्द मिल सकती है बिना RT- PCR रिपोर्ट के घरेलू हवाई यात्रा की अनुमति, केंद्र सरकार कर रही विचार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 06: केंद्र सरकार परेशानी मुक्त घरेलू हवाई यात्रा को सक्षम करने और उन यात्रियों के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को समाप्त करने के लिए एक सिस्टम पर विचार कर रही है, जिन्हें कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज मिले हैं। इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग सहित कई मंत्रालयों और हितधारकों की एक संयुक्त टीम उन लोगों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण के बिना हवाई यात्रा की अनुमति देने पर अंतिम निर्णय लेने पर चर्चा कर रही है, जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त की है।

domestic air travel

उन्होंने कहा कि यह निर्णय अकेले नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा नहीं लिया जाएगा, सरकार के साथ काम कर रहे स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित नोडल एजेंसियां ​​भी यात्रियों के हित में निर्णय लेने में योगदान देंगी। वर्तमान में घरेलू यात्रियों को अनिवार्य रूप से कुछ राज्यों की यात्रा करने से पहले निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा जाता है, जहां सक्रिय कोविड​​​​-19 मामले अभी भी अधिक हैं।

पुरी ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और किसी राज्य में प्रवेश करने से पहले यात्रियों से नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट मांगना पूरी तरह से उस विशेष राज्य का अधिकार है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए 'वैक्सीन पासपोर्ट' की अवधारणा पर भी विचार किया जा रहा है, जिस पर भारत ने आपत्ति जताई है और इसे 'भेदभावपूर्ण विचार' करार दिया है।

G-7 सम्मेलन से पहले भारत ने किया वैक्सीन पासपोर्ट का विरोध, कहा- भेदभावपूर्ण हो सकता है यह फैसलाG-7 सम्मेलन से पहले भारत ने किया वैक्सीन पासपोर्ट का विरोध, कहा- भेदभावपूर्ण हो सकता है यह फैसला

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जी7 देशों की बैठक में 'वैक्सीन पासपोर्ट' के लिए कड़ा विरोध व्यक्त किया था। मंत्री हर्षवर्धन ने अपना विरोध जताते हुए कहा था कि विकासशील देशों में आबादी के प्रतिशत के रूप में वैक्सीन कवरेज अभी भी विकसित देशों की तुलना में कम है, इस तरह की पहल अत्यधिक भेदभावपूर्ण साबित हो सकती है।

English summary
Central government discussion on Vaccinated passengers may not need RT-PCR report for domestic travel
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X