ब्लू व्हेल गेम पर एक्सपर्ट टीम का गठन, 4 दिसंबर तक देगी अपनी रिपोर्ट

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ब्लू व्हेल खेल के चक्कर में आत्महत्या करने वाले मामले की जांच के लिए सरकार की ओर से एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई है, इस बाबत दिल्ली हाई कोर्ट को जानकारी भी दे दी गई है। इस बाबत हाई कोर्ट की बेंच की चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरिशकंर को भी अवगत करा दिया गया है। सरकार की ओर से गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू प्लस को निर्देश दिया गया है कि ब्लू व्हेल गेम या इस जैसे तमाम गेम की लिंक तो तत्काल रूप से ब्लॉक किया जाए और इसे सभी जगहों से हटाया जाए। कोर्ट में सरकार की ओर से उपस्थित अडिशनल सॉलिसिटर जनरल संजय जैन ने इस बाबत कहा कि हमने सभी कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

तमाम कंपनियों को जारी निर्देश

तमाम कंपनियों को जारी निर्देश

जिस तरह से हाल के दिनों में अचानक से ऑनलाइन गेम की लोकप्रियता बढ़ी है, जिसके आखिरी चरण में खिलाड़ी को आत्महत्या करनी होती है, उसने सरकार को मजबूर कर दिया है कि वह इस बाबत इंटरनेट कंपनियों को निर्देश जारी करे कि ब्लू व्हेल या इससे संबंधित तमाम लिंक को बैन किया जाए और इसे हटाया जाए। सरकार के निर्देश के जवाब में याहू इंडिया का कहना है कि इस तरह की नीति हमारे यहां पहले से ही है जिसमें इस तरह के खेल को डाइनलोड नहीं किया जा सकता है, जो भी लोगों के लिए हानिकारक या जानलेवा है हमने उसे पहले से ब्लॉक कर रखा है और यह हमारी पहले से मौजूद नीति का हिस्सा है

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जांच

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जांच

सरकार की ओर से कहा है कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मामले की जड़ तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही किस तरह से यह खेल लोगों तक पहुंच रहा है इस बात की भी हम जांच कर रहे हैं। इस मसले की जांच के लिए और समय की मांग करते हुए एएसजी ने कहा कि हमने इसके लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता डायरेक्टर जनरल कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम को दी गई है और वहीं इस मसले की जांच करेंगे कि कैसे ब्लू व्हेल गेम के चक्कर में लोगों ने आत्महत्या कर ली।

तमाम लैपटॉप, मोबइल, कंप्यूटर की होगी जांच

तमाम लैपटॉप, मोबइल, कंप्यूटर की होगी जांच

यह कमेटी इस पूरे मसले का विस्तार से जांच करेगी और इसके तकनीकी पहलू पर भी जांच पड़ताल करेगी, जिसमें कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप आदि की जांच की जाएगी जिन्हें ब्लू व्हेल गेम के चक्कर में आत्महत्या करने वालों के पास से बरामद किया गया है। इस मसले पर कमेटी अपनी रिपोर्ट 30 दिन के भीतर देगी। सरकार की अपील को स्वीकार करते हुए कोर्ट ने 4 दिसंबर तक का समय दिया है।

Blue Whale Game: Shocking! Video of 7 yrs old girl who downloaded the game । वनइंडिया हिंदी

इसे भी पढ़ें- Shameless Selfie:'दंगल' गर्ल फातिमा सना शेख ने शेयर की साड़ी वाली फोटो, लोगों ने कहा-अश्वील

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Centre forms expert committee to investigate suicide cases due to blue whale game. Allowing the government's request, the court gave them time tillDecember 4.
Please Wait while comments are loading...