• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र ने राज्यों से कहा- स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना योद्धाओं और COVID-19 विजेताओं को भेजें निमंत्रण

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट के बीच भारत में 73वें स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को लेकर गृह मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी है। इस साल का स्वतंत्रता दिवस काफी अलग होने वाला है क्योंकि दिशा-निर्देश के मुताबिक 15 अगस्त को लालकिले पर कुछ मेहमानों के आने पर ही अनुमति होगी। इस बीच गृह मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उन लोगों को मेहमान के तौर पर आमंत्रित करें जिन्होंने महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।

Center asks states to send invitations to Corona warriors and COVID-19 winners on Independence Day

गाइडलाइन के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के लालकिला में कोरोना वायरस से लड़ते हुए अपनी सेवा देने वाले डॉक्टर, अस्पताल कर्मचारी, सैनिटेशन कर्मचारी और कोरोना से ठीक होने वाले कुछ मरीजों को बुलाया जाएगा। सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वह कोरोना काल में बड़े आयोजन करने से बचें और लॉकडाउन नियमों का पालन करें। एक रिपोर्ट के मुताबिक 250 से अधिक लोगों के लालकिले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन में भाग लेने की उम्मीद नहीं है।

एडवाइजरी में कुछ नियमों का जिक्र है जिसका पालन हमें 15 अगस्त को करना होगा। इसमें आयोजन करते वक्त हमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, उचित सैनिटाइजेशन, पब्लिक गैदरिंग को रोकने जैसे नियमों, होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी जैसे नियमों का पालन करना होगा। इस दौरान पब्लिक गैदरिंग से बचें और तकनीकी का इस्तेमाल कर उचित तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाएं। पर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी लालकिले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे।

73वां स्वतंत्रता दिवस

गौरतलब है कि लंबे संघर्ष और कई स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत के बाद भारत को 15 अगस्त, 1947 के दिन अंग्रेजों की हुकूमत से आजादी मिली थी। तब से हर साल इस दिन को देशवासी स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहे हैं। ऐसे समय में जहां भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है उस दौरान भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। कोरोना संकट को देखते हुए इस साल का आयोजन काफी अलग हो सकता है।

कोरोना काल में बैंकों ने MSME सेक्टर को दिया 1.30 लाख करोड़ रुपये का लोन: वित्त मंत्रालय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Center asks states to send invitations to Corona warriors and COVID-19 winners on Independence Day
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X