• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को दिए 4500 करोड़ रुपए, वैक्सीन के उत्पादन में आएगी तेजी

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी की शिकायत पिछले दिनों की थी। हालांकि केंद्र सरकार ने वैक्सीन की कमी की बातों को सिरे से खारिज कर दिया था, लेकिन इस बीच खबर है कि केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 4500 करोड़ रुपए दिए हैं।

corona vaccine

अदार पूनावाला ने फंड की जरूरत को किया था जाहिर

जानकारी के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट को 3000 करोड़ रुपए और भारत बायोटेक को 1500 करोड़ रुपए का भुगतान बहुत जल्द वित्त मंत्रालय की तरफ से कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले SII के सीईओ अदार पूनावाला ने NDTV के साथ बातचीत में बताया था कि हमें वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए करीब 3000 करोड़ रुपए की जरूरत है।

अब जल्द से जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन

उन्होंने कहा था कि देश में जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है, उससे वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने का दबाव भी हमें महसूस हो रहा है। पूनावाला ने कहा था कि हम मार्केट में वैक्सीन की कीमतों में काफी रियायत दे चुके थे, इसलिए अब फिर से प्रोडक्शन के लिए फंड की जरूरत थी। अब जो राशि हमें मिलेगी, उससे जल्द काम शुरू होगा और जल्द वैक्सीन की अधिक से अधिक डोज बनकर तैयार होंगी।

अदार पूनावाला ने कहा कि अभी हम भारतीय बाजारों में 150-160 रुपए में वैक्सीन सप्लाई कर रहे हैं। इस वैक्सीन का औसत प्राइज 1500 रुपए के करीब है, लेकिन मोदी सरकार के अनुरोध पर ही हमने इतने सस्ते में वैक्सीन बाजारों में दी है। ऐसा नहीं है कि हम मुनाफा नहीं कमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना के इलाज में कितनी असरदार है रेमडेसिविर, AIIMS डायरेक्टर ने कही ये बातये भी पढ़ें: कोरोना के इलाज में कितनी असरदार है रेमडेसिविर, AIIMS डायरेक्टर ने कही ये बात

English summary
Center Approved 4500 crore rupees to SII and Bharat biotech for increase vaccine production
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X