• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CDSCO ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज पर स्टडी के लिए दी मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 30: आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत के केंद्रीय दवा प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने गुरुवार को वेल्लोर में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) को दो कोविड -19 टीकों (कोवैक्सिन और कोविशील्ड) के मिश्रण का क्लिनिकल ट्रायल करने की अनुमति देने की सिफारिश की है। इसके अलावा पैनल ने भारत बायोटेक को अपनी कोवैक्सिन और अंडर-ट्रायल एडेनोवायरल इंट्रानैसल वैक्सीन कैंडीडेट BBV154 की विनिमेयता पर एक अध्ययन करने के लिए मंजूरी देने की भी सिफारिश की है।

    Coronavirus Vaccine: Covishield-Covaxin के Mix Dose को CDSCO ने स्टडी पर दी मंजूरी | वनइंडिया हिंदी
    CDSCO Expert Panel Favours Mixing Covishield and Covaxin Doses

    लेकिन भारत बायोटेक की ओर से स्टडी शीर्षक से "विनिमेयता" शब्द को हटाने और अनुमोदन के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने के लिए कहा है। सूत्रों के मुताबिक, एसईसी (विषय विशेषज्ञ समिति) ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद सीएमसी, वेल्लोर को कोविड-19 टीकों कोवाक्सिन और कोविशील्ड के मिश्रण के लिए 300 स्वस्थ वॉलिंटियर को कवर करने वाले क्लिनिकल ट्रायल का चौथा फेज आयोजित करने की सिफारिश की है।

    अध्ययन का उद्देश्य यह आकलन करना है कि इनोक्यूलेशन कोर्स को पूरा करने के लिए क्या किसी व्यक्ति को दो अलग-अलग वैक्सीन शॉट दिए जा सकते हैं, एक कोविशील्ड और एक कोवाक्सिन का। वहीं सूत्रों ने बताया कि, अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में सिंगल डोज कोरोना टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मांगी थी। लेकिन अब उन्होंने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है।

    कर्नाटक में फिर बढ़े कोरोना के मामले, आज आए 34% अधिक केसकर्नाटक में फिर बढ़े कोरोना के मामले, आज आए 34% अधिक केस

    अमेरिका स्थित दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने सुरक्षा, प्रतिरक्षण क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए दो आयु समूहों में लगभग 600 प्रतिभागियों पर अपने टीके के थर्ड फेज के क्लिनिकल ट्रायल के संचालन के लिए मंजूरी मांगी थी। एक समूह में 18 से 60 वर्ष के लोगों को रखा जाना था। जबकि दूसरे में 60 वर्ष से अधिक के लोग शामिल किया जाना था। फर्म ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में नैदानिक परीक्षण किए हैं। जॉनसन एंड जॉनसन के एकल खुराक वाले टीके को पहली बार 25 फरवरी 2021 को बहरीन में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) की मंजूरी मिली थी।

    English summary
    CDSCO Expert Panel Favours Mixing Covishield and Covaxin Doses
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X