• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सैनिकों की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाने की तैयारी में हैं CDS जनरल बिपिन रावत, जानिए, क्या है प्लान?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रक्षा विभाग के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को दिए एक बयान में कहा है कि तीनों सेनाओं में जवानों की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाई जाएगी, क्योंकि इससे सभी सशस्त्र बलों के करीब 15 लाख जवानों को फायदा हो सकता है। इनमें भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एयरमैन और नौसेना में नाविक शामिल हैं।

CDS

दरअसल, द ट्रिब्यून के साथ एक विशेष चर्चा में शामिल हुए जनरल रावत ने बताया कि जल्द ही पुरुषों की सेवा प्रोफाइल (सैनिकों के लिए नामकरण) और सैनिकों की न्यूनतम सेवानिवृत्ति उम्र को बढ़ाने के लिए वो एक पॉलिसी लेकर आ रहे हैं।

सीडीएस ने पुष्पवर्षा की आलोचना पर कहा, शिक्षित होते हुए भी कुछ लोगों में बुद्धिमत्ता की कमी हैसीडीएस ने पुष्पवर्षा की आलोचना पर कहा, शिक्षित होते हुए भी कुछ लोगों में बुद्धिमत्ता की कमी है

CDS

यह पूछे जाने पर कि क्या वह जनशक्ति की लागतों में कटौती करना चाह रहे थे, क्योंकि बजट का एक बड़ा हिस्सा बढ़ती सैलरी और पेंशन पर खर्च हो रहे थे। इस पर जनरल रावत ने कहा, हां, मैं जनशक्ति की लागतों को देख रहा हूं, क्यों एक जवान को सिर्फ 15 या 17 साल तक ही सेवा देना चाहिए, वह 30 साल तक सेवा क्यों नहीं दे सकता है? उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति की कम उम्र से हम प्रशिक्षित जनशक्ति खो रहे हैं।

 Covid19: जानिए, किसके लिए सिरदर्द बन गए हैं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय Covid19: जानिए, किसके लिए सिरदर्द बन गए हैं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय

CDS

उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें आशंका थी कि इस पॉलिसी से फाइटिंग फोर्स की उम्र प्रोफ़ाइल बदल जाएगी, लेकिन स्पष्ट किया कि फाईटिंग फोर्स युवा हो सकती है। बकौल सीडीएस, हमारे पास एक आर्मी मेडिकल कोर है, आखिर नर्सिंग सहायक 50 साल की उम्र तक सेवा क्यों नहीं दे सकता है?

 रियाज नाइकू की मौत से बौखलाया आंतकी सरगना सैयद सलाहुद्दीन, बोला अब घाटी में चिंगारी फैलेगी रियाज नाइकू की मौत से बौखलाया आंतकी सरगना सैयद सलाहुद्दीन, बोला अब घाटी में चिंगारी फैलेगी

सशस्त्र बलों में परिवर्तन और पुनर्गठन आवश्यक है: जनरल रावत

सशस्त्र बलों में परिवर्तन और पुनर्गठन आवश्यक है: जनरल रावत

Covid-19 महामारी के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर जनरल रावत का मत था कि सशस्त्र बलों में परिवर्तन और पुनर्गठन आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा, सशस्त्र बलों में परिवर्तन की आवश्यकता है और महामारी के कारण यह अब जल्द किया जाएगा।

क्या 3 साल के भीतर संयुक्त कमांड के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा?

क्या 3 साल के भीतर संयुक्त कमांड के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा?

द ट्रिब्यून द्वारा पूछे गए एक अन्य सवाल कि क्या तीन साल के भीतर संयुक्त कमांड के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा, तो जवाब देते हुए कि जनरल रावत ने कहा, मैं इसके तीन साल से आगे जाने की कल्पना नहीं करता। यह तीन वर्षों में शुरू होगा और इसके लिए हमारे पास एक संरचना और कार्यान्वयन होगी।

 IAF चीफ संयुक्त एयर डिफेंस कमांड पर एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया है

IAF चीफ संयुक्त एयर डिफेंस कमांड पर एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया है

उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में IAF चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने संयुक्त एयर डिफेंस कमांड पर एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया है और संभवत: छह महीने में चीजें शुरू हो जाएंगी।

हम संयुक्त वायु रक्षा कमान के साथ आगे बढ़ रहे हैंः सीडीएस

हम संयुक्त वायु रक्षा कमान के साथ आगे बढ़ रहे हैंः सीडीएस

उन्होंने बताया कि अभी के लिए, हम संयुक्त वायु रक्षा कमान के साथ आगे बढ़ रहे हैं, इस मामले पर भारतीय वायुसेना प्रमुख ने एक प्रजेंटेशन दी है और हमें उम्मीद है कि छह महीने में चीजें अपना आकार ले लेंगी। जनरल रावत ने कहा कि इस कमांड के पास अपने सिद्धांत और सम्‍मिलित सभी प्रशिक्षण और रसद सहयोग होंगे।

अगला कदम समुद्री कमान होगा और उसके बाद संयुक्त कमान होगी

अगला कदम समुद्री कमान होगा और उसके बाद संयुक्त कमान होगी

उन्होंने बताया कि अगला कदम समुद्री कमान होगा और उसके बाद संयुक्त कमान होगी। उन्होंने यह भी बताया कि सेना संयुक्त कमांड्स पर एक अध्ययन कर रही है जबकि नौसेना समुद्री कमांड्स पर स्टडी कर रही है। उन्होंने बताया कि यह दिशानिर्देश सीडीएस कार्यालय द्वारा दिए गए हैं और वर्ष के अंत तक यह अध्ययन पूरा हो जाएगा।

English summary
Actually, General Rawat, who got involved in a special discussion with The Tribune, said that soon he is coming up with a policy to increase the service profile of men (naming for soldiers) and minimum retirement age of soldiers. Whether he wanted to cut manpower costs, because a large part of the budget was being spent on rising salaries and pensions. General Rawat said, "Yes, I am looking at the costs of manpower,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X