• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-फ्रांस 'वॉर गेम्स' की शुरूआत, आज राफेल में उड़ान भरेंगे CDS बिपिन रावत

|

CDS Bipin Rawat Rafale Sortie: जोधपुर में इंडो-फ्रेंच वॉर गेम्स डेजर्ट नाइट- 21 की शुरूआत हो गई है, जिसमें भारत और फ्रांस के लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं। 20 जनवरी से शुरू हुआ ये युद्धाभ्यास 24 जनवरी तक चलेगा, जिसमें हाल ही में भारत आए राफेल लड़ाकू विमानों को भी शामिल किया गया है। गुरुवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) इस वॉर गेम में शामिल होंगे। साथ ही पहली बार राफेल विमान में बैठकर उड़ान भरेंगे। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Rafale

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीडीएस बिपिन रावत को इस युद्धाभ्यास के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही इस युद्धाभ्यास से भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच तालमेल और भी ज्यादा बढ़ेगा। वहीं ऑपरेशनल ब्रीफिंग के बाद सीडीएस करीब एक घंटे की शॉर्टी (उड़ान) राफेल विमान के साथ भरेंगे। इस दौरान उनको राफेल की खूबियों से रूबरू करवाया जाएगा। सीडीएस से पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इस विमान में उड़ान भर चुके हैं।

26 जनवरी रिपब्लिक डे परेड में पहली बार शामिल होगा राफेल, दिखाएगा नायाब स्‍टंट

फ्रांस से आए हाईटेक विमान

वायुसेना के मुताबिक इस एक्सरसाइज में फ्रांस की तरफ से राफेल, एयरबस ए-330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी), ए-400एम सामरिक परिवहन विमान और लगभग 175 वायुसैनिक हिस्सा ले रहे हैं। वहीं भारत की ओर से भी राफेल, मिराज-2000, सु-30, समेत कई विमान शामिल हुए। ये पहला मौका है जब भारतीय राफेल किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक्सरसाइज में शामिल हुए हैं। ये सैन्य अभ्यास दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CDS Bipin Rawat sortie in French Rafale fighters in wargames Desert Knight
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X