• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CBSE Result: नंबरों की आपाधापी पर आईएएस अफसर ने शेयर की अपनी 12वीं की मार्कशीट, केमिस्ट्री में आए थे 24 नंबर

|

नई दिल्ली। सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में पास होने वाले छात्र-छात्राओं के अंक प्रतिशत को लेकर कल से ही लगातार सोशल मीडिया पर खूब चर्चा है। ऐसे में कम अंक पाने वाले छात्र निराश ना हो, इसके लिए आईएएस अफसर नितिन सांगवान ने एक खास काम किया है। उन्होंने अपनी 12वीं की मार्कशीट ट्विटर पर शेयर की है। खास बात ये है कि इसमें फिजिक्स में उनको 33 तो केमिस्ट्री में 24 नंबर ही मिले हैं।

मार्कशीट शेयर कर लिखी ये बात

मार्कशीट शेयर कर लिखी ये बात

अपनी मार्कशीट शेयर करते हुए सांगवान ने लिखा, 12वीं में केमिट्री में मुझे 24 अंक मिले ये पासिंग मार्क से एक ज्यादा है। केमिस्ट्री के मेरे कम नंबरों ने ये फैसला नहीं लिया कि मुझे जिंदगी में क्या करना है। मुझे क्या करना है, ये फैसला मैंने लिया। बच्चों पर ज्यादा अंकों के लिए दबाव डालना बंद कर दीजिए। जिंदगी बोर्ड परीक्षा के नतीजों से कहीं ज्यादा है। परीक्षा के नतीजे सबकुछ नहीं हैं।

नितिन सांगवान 2016 बैच के चयनित आईएएस हैं। वो हरियाणा के चरखी दादरी से आते हैं। नितिन सांगवान को राष्ट्रपति के हाथों संघ भावना पुरस्कार मिल चुका है। यह पुरस्कार प्रशिक्षण के दौरान कुशल नेतृत्व क्षमता, समूह में कार्य करने के कौशल एवं सहयोग भावना को देखते हुए पूरे बैच में से एक ही आईएएस को दिया जाता है।

ट्वीट के लिए सांगवान को मिली तारीफ

12वीं के अपने अंकों को लेकर लिखने के लिए सांगवान को ट्विटर पर खूब तारीफ मिल रही है। ट्विटर पर कई लोगों ने उनको सराहा है। बता दें कि सोमवार को जारी हुए सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट में इस बार कुल पास प्रतिशत 88.78 फीसदी है। सीबीएसई की इस साल की 12वीं की परीक्षा में 92.15 फीसदी छात्राएं और 86.19 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इस साल 16043 विदेशी छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से 15122 छात्र पास हुए हैं।

दिव्यांशी को मिले 600 में से 600

दिव्यांशी को मिले 600 में से 600

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने शत-प्रतिशत नंबर हासिल किए हैं। दिव्यांशी को 600 में से 600 नंबर मिले हैं यानी हर विषय में पूरे नंबर उनको मिले हैं। दिव्यांशी जैन लखनऊ के नवयुग रेडिएंस पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं। दिव्यांशी ने इंग्लिश, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, इश्योरेंस और इकोनॉमिक्स विषयों में 100 में से 100 हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें-CBSE Board 10th Results: कल जारी होगा सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट, जानिए चेक करने का तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cbse results IAS Officer Shares 12th marksheet I Got 24 in Chemistry
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X