• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CBSE ने 12वीं की लिखित परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र दे सकते हैं इन परीक्षाओं को

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अगस्त 02। लंबे इंतजार के बाद CBSE ने 30 जुलाई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया था। इस साल 12वीं का ओवरऑल पासिंग पर्सेंटज 97.88 प्रतिशत रहा था। इस बीच CBSE ने उन छात्रों के लिए विकल्प की घोषणा की है, जो अपने नतीजों से संतुष्ट नहीं है। दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ऐसे छात्रोंको लिखित परीक्षा में बैठने विकल्प दिया है। सोमवार को बोर्ड ने इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की। इस अधिसूचना में बताया गया है कि कक्षा 12वीं के लिए लिखित परीक्षाएं 16 अगस्त से लेकर 15 सितंबर तक आयोजि कराई जाएंगी।

CBSE
CBSE 10th Result 2021: छात्र Digilocker पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट | वनइंडिया हिंदी

इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए जरूरी बातें

- अधिसूचना के मुताबिक, जो भी छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे जो भी छात्र इन लिखित परीक्षाओं में शामिल होंगे उनका पुराना रिजल्ट कैंसिल कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में प्राप्त अंक को ही अंतिम माना जाएगा।

- अधिसूचना के मुताबिक, सीबीएसआई 19 सबजेक्ट की परीक्षा आयोजित करेगा। जो छात्र परीक्षा में फेल रहे और उन्हें कम्पार्टमेंट में रखा गया है वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा जिन छात्रों ने 2021 में इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था, वे अब नियमानुसार किसी एक विषय के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

- सीबीएसई की लिखित परीक्षा इंग्लिश कोर, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंट्स, कैमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, बायोलॉजी, अर्थशास्त्र समाजशास्त्र, आईपी, कंप्यूटर विज्ञान, गणित, हिंदी वैकल्पिक और कोर, भूगोल, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, भौतिकी और इतिहास विषय में आयोजित होगी।

- इम्प्रूवमेंट, प्राइवेट, पत्राचार, साथ ही दूसरे कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को फीस नहीं देनी होगी। कम्पार्टमेंट उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन के अनुसार फीस देनी होगी। नोटिस के अनुसार, कम किए गए सिलेबस पर ही अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी।

ये भी पढ़ें: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीटये भी पढ़ें: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट

Comments
English summary
CBSE announced notification for written students who are not satisfied with the marks
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X