• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिल्लियों को ना कोरोना संक्रमण होता है और ना इनसे वायरस फैलता है: मेनका गांधी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी सांसद मेनका गांधी ने कहा है कि बिल्लियों को कोरोना वायरस नहीं होता है और ना ही ये इसे फैलाती है। ऐसे में बिल्लियों से कोरोना फैलने को लेकर चल रही किसी भी खबर को पहले अच्छे से तथ्यों पर परख लें। मेनका गांधी ने कहा, अगर आप टीवी पर देख रहे हैं कि किसी चिड़ियाघर के टाइगर को कोरोना हो गया है तो याद रखिए ये टाइगर है ना कि बिल्ली। दोनों में कोई संबध नहीं है। आपकी बिल्ली एकदम सुरक्षित है, उसका ख्याल रखिए। मेनका गांधी पशुओं के लिए भी काम करती हैं।

Cats cant spread or get coronavirus says BJP MP Maneka Gandhi

दो दिन पहले न्यूयार्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर की एक बाघिन में कोरोना वायरस का इंफेक्शन पाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक 4 साल की बाघिन को संक्रमण चिड़ियाघर के ही किसी कर्मचारी से हुआ। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एंग्रीकल्चर नेशनल वैटरनिटी सर्विसेस लेबोरेट्री के मुताबिक जानवरों में कोरोना वायरस के संक्रमण का यह पहला मामला है। इससे पहले जानवरों में कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज नहीं किए गए हैं।

बाघिन में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने सा ना सिर्फ न्यूयॉर्क बल्कि दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं। जानवरों में भी अगर कोरोना फैला तो ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। कहा जा रहा कि दूसरे जानवरों जैसे कुत्ते या बिल्ली में भी ये हो सकता है। इसको लेकर घरों में कुत्ते या बिल्ली रखने वाले लोगों में एक चिंता है। इसी को लेकर मेनका गांधी ने कहा है कि बिल्ली में कोरोना नहीं होता।

विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि संक्रमित जानवर अपने से संक्रमण को और ज्यादा जानवरों में फैला सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि पालतू जानवरों के मालिक उन्हें जितना हो सके घरों के अंदर ही रखें।

कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बना हुआ है। दुनिया में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या 13 लाख, 59 हजार हो गई है। वहीं अब तक 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान ये वायरस ले चुका है। वहीं मंगलवार को भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4421 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताा है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 354 नए मामले सामने आए हैं। 326 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में बाघ को कोरोना की पुष्टि, भारत में सभी चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारीये भी पढ़ें- अमेरिका में बाघ को कोरोना की पुष्टि, भारत में सभी चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारी

English summary
Cats cant spread or get coronavirus says BJP MP Maneka Gandhi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X