• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छत्तीसगढ़: नामांकन से पहले ऋचा जोगी का जाति प्रमाण पत्र निलंबित, अमित जोगी बोले- चुनाव से रोकने की कोशिश

|

रायपुर। छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा उपचुनाव के नामांकन से पहले जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी की बहू ऋचा जोगी (Richa Jogi) का जाति प्रमाणपत्र निलंबित होने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। मुंगेली की जिला सत्यापन समिति ने जांच के बाद प्रमाण पत्र निलंबित करते हुए रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। नियम के मुताबिक निलंबन समाप्त होने तक ये प्रमाणपत्र प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इस आधार पर ऋचा का नामांकन भी निरस्त हो सकता है। मरवाही सीट अजित जोगी (Ajit Jogi) के निधन के चलते खाली हुई है।

ऋचा जोगी की जाति पर फंसा पेच

ऋचा जोगी की जाति पर फंसा पेच

दरअसल छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट पर होने वाले चुनाव में मुद्दों से ज्यादा पूर्व सीएम अजित जोगी की बहू की जाति चर्चा में है। मरवाही अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है। राज्य बनने के बाद से यहां से अजित जोगी और उनके बेटे अमित जोगी यहां से जीतते रहे हैं। अजित जोगी यहां कंवर अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र पर चुनाव लड़ते रहे। इसे लेकर शिकायत की गई जिसके बाद राज्य स्तरीय समिति ने अजित जोगी के जाति प्रमाण को निरस्त कर दिया। अब उसी आधार पर उनके बेटे और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के अध्यक्ष अमित जोगी के चुनाव लड़ने पर रोक लग सकती है। यही वजह है कि अमित जोगी अपनी पत्नी ऋचा जोगी को लड़ाने की तैयारी कर रहे थे लेकिन अब ऋचा का प्रमाण पत्र भी निलंबित हो गया। हालांकि आज शुक्रवार को नामांकन के आखिरी दिन अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी ने नामांकन दाखिल कर दिया है। अब उनके चुनाव लड़ने को लेकर निर्वाचन आयोग को फैसला लेना है।

अमित जोगी ने भूपेश बघेल को बताया जिम्मेदार

अमित जोगी ने भूपेश बघेल को बताया जिम्मेदार

पत्नी के प्रमाण पत्र के निलंबित होने के बाद अमित जोगी ने राज्य के सीएम भूपेश बघेल पर हमला बोला है। जोगी ने कहा "मुंगेली जिला जाति सत्यापन समिति ने नामांकन भरने के आख़री दिन मेरी धर्मपत्नी डॉक्टर श्रीमती ऋचा जोगी का प्रमाण पत्र निलम्बित कर दिया।ऐसे किसी आदेश की जानकारी हमें न तो डाक से और न ही ईमेल से भेजी गयी है। क्योंकि उन्हें मालूम है उनका बिना गुण-दोष का आदेश न्यायालय में एक सेकंड भी नहीं टिकेगा,इसलिए जानबूझकर आँख-मिचौली खेली जा रही है।" सीएम भूपेश बघेल पर उन्हें चुनाव लड़ने से रोकने का आरोप लगाते हुए जोगी ने कहा "आदरणीय भूपेश बघेल जी, ये पब्लिक है, ये सब जानती है! आप खुद ही से अकेले कुश्ती लड़ते रहेंगे तो कोई नहीं जीतेगा! सब आप पर हँसेंगे और मुझे बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा कि छत्तीसगढ़ के सीएम हँसी के पात्र बन जाएँ।"

सीएम बघेल ने दिया जवाब

सीएम बघेल ने दिया जवाब

वहीं अमित जोगी के चुनाव लड़ने से रोकने की सरकारी कोशिश के आरोपों पर राज्य के सीएम भूपेश बघेल ने जवाब दिया है। मरवाही में कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन के लिए जाने के पहले बघेल ने कहा कि हम किसी को चुनाव लड़ने से नहीं रोक रहे हैं। चुनाव के बारे में फैसला लेना निर्वाचन आयोग का काम है। जिसके पास सही प्रमाण पत्र होगा उसे चुनाव लड़ने से कोई रोक नहीं सकता है। इसके बाद सीएम, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मकराम के साथ मरवाही में पार्टी प्रत्याशी की नामांकन रैली में शामिल होने के लिए रवाना हो गए। सीएम ने उपचुनाव में जीत का दावा करते हुए कहा कि मरवाही में कई विकास कार्य हुए हैं। हमें जनता का आशीर्वाद जरूर मिलेगा।

भाजपा नेता हुई कांग्रेस में शामिल

भाजपा नेता हुई कांग्रेस में शामिल

मरवाही में उपचुनाव से पहले भाजपा नेता और पार्टी से टिकट की दावेदार रहीं अर्चना पोर्ते ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया। पोर्ते ने प्रभारी मंत्री जय सिंह अग्रवाल के सामने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। इस दौरान उन्होंने भाजपा और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पर हमला बोला। पोर्ते ने कहा कि जोगी परिवार मरवाही की जनता को ठग रहा है। इन्हें इस बार जनता बाहर का रास्ता दिखा देगी।

भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह ने मरवाही उपचुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक समेत प्रदेश के वरिष्ठ नेता गौरेला पहुंचे थे। इस दौरान वहां सभी ने प्रत्याशी के समर्थन में सभा भी की।

छत्तीसगढ़ उपचुनाव: क्या है पूर्व CM अजित जोगी की बहू की जाति जिस पर गरम है राजनीति ?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
caste certificate of richa jogi suspended before nomination
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X