• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने किसान आंदोलन पर सरकार की कोशिशों को सराहा: विदेश मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर भारत सरकार के रुख को सराहा है। 10 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की थी। इसी बातचीत को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा है कि किसान आंदोलन को लेकर भी ट्रूडो ने बात की और भारत सरकार के रुख को सराहा।

कनाडा के पीएम ने किसानों से बातचीत पर मोदी सरकार को सराहा: MEA

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत सरकार की किसानों से बातचीत और लोकतंत्र का रास्ता अपनाने की कोशिशों को लेकर पीएम जस्टिन ट्रूडो ने केंद्र सरकार की सराहना की है। इसके साथ-साथ ट्रूडो ने पीएम मोदी से बातचीत में कहा कि उनकी सरकार कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों और परिसरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेती है और ये सुनिश्चित किया जाएगा।

10 फरवरी को की थी पीएम मोदी और जस्टिन ने बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से 10 फरवरी शाम को फोन पर बात की थी। इस बातचीत की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद दी थी और बताया था कि कोरोना वैक्सीन और कई मुद्दों पर उनकी बात हुई है। पीएम ने बातचीत में किसानों का मुद्दा होने का जिक्र अपने ट्वीट में नहीं किया था। एक दिन बाद वहीं कनाडा के अधिकारियों ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो ने भारत में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन पर भी प्रधानमंत्री से बात की है। जिसके बाद अब भारत के विदेश मंत्रालय का बयान आया है।

बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर काफी पहले अपना समर्थन जाहिर किया था। उन्होंने कहा था कि ये किसानों का लोकतांत्रिक अधिकार है। जस्टिन ट्रूडो पहले किसी देश के मुखिया थे जिन्होंने किसान आंदोलन के समर्थन में बयान दिया था। ट्रूडो ने एक नहीं बल्कि दो बार सार्वजनिक तौर पर किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन किया था। भारत ने ट्रूडो के इस बयान को भारत के मामले में हस्तक्षेप बताते हुए तीखा विरोध किया था।

विदेश मंंत्रालय ने कोरोना पर दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया है किअब तक विश्व समुदाय के लिए 229.7 लाख यानी सवा दो करोड़ से ज्यादा कोरोना टीकों की खुराक की आपूर्ति की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टीकों की 64.7 लाख डोज अनुदान के तौर पर मुहैया कराए गए हैं, जबकि 165 लाख डोज व्यावसायिक आधार पर दिए गए। उन्होंने बताया कि आने वाले सप्ताहों में हम अफ्रीका, लैटिन अमेरिका व प्रशांत महाद्वीप के अन्य देशों को भी कोरोना के टीके प्रदान कराएंगे।

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की बात, कोरोना वैक्सीन को लेकर हुई चर्चाकनाडा के पीएम ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की बात, कोरोना वैक्सीन को लेकर हुई चर्चा

English summary
Canada PM Justin Trudeau Commended indian Govt For Handling Farmers Protest says External Affairs Ministry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X