• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बजट सत्र से पहले 29 जनवरी को होगी व्यापार सलाहकार समिति की बैठक

|

नई दिल्ली। Budget 2021: संसद के बजट सत्र से पहले 29 जनवरी को राज्यसभा की व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक आयोजित की जाएगी। वहीं, यूनियन बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि बजट सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा और सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। बिड़ला ने कहा कि राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा शाम 4 बजे से 9 बजे तक शून्यकाल और प्रश्नकाल के साथ कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि संसद सदस्यों को बजट सत्र से पहले COVID-19 के खिलाफ आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरने का अनुरोध किया गया है।

parliament house

वहीं बजट को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि सरकार इस बार किसान आंदोलन को देखते हुए कृषि लोन में भारी इजाफा कर सकती है। खबरों के अनुसार कृषि लोन में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

Farmers Protest: किसान नेताओं का ऐलान- अब बजट वाले दिन संसद की ओर करेंगे मार्च

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को लेकर हाल में कहा था कि इस बार का बजट इस तरह से बनाया जा रहा है जैसे पिछले 100 वर्षों में नहीं बना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा आकार, हमारी जनसंख्या और हमारी क्षमता के लिहाज से हम कुछ दूसरे देशों के साथ विश्व की आर्थिक तरक्की के अगुआ देश बनेंगे।

वहीं इस बार के बजट में टैक्स छूट की सीमा बढ़ने की भी उम्मीद लग रही है, जिससे मिडिल क्लास नौकरी पेशा लोगों को राहत मिलेगी। फिलहाल 1.5 रुपये तक की कमाई पर कोई टैक्स देय नहीं है, उम्मीद की जा रही है कि इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपए तक किया जा सकता है। गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2014 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख कर दी थी। हालांकि अभी यह कयास लगाए जा रहे हैं। बजट की वास्तविक स्थिति का पता तो 1 फरवरी को ही चल पायेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Business Advisory Committee To Hold Meeting On Jan 29 Ahead Of Budget Session
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X