मोदी सरकार ने नौकरशाही में किए बड़े फेरबदल, यूपी के प्रमुख सचिव रहे राहुल भटनागर अब खेल मंत्रालय में

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ब्यूरोक्रेट्स के फेरबदल में आज बड़े बदलाव किए। इस कड़ी में सरकार ने आज आयुर्वेद विशेषज्ञ आयुर्वेद विभाग का सचिव नियुक्त किया है। सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अजय कुमार झा को नया व्यय सचिव बनाया है। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, मणिपुर कैडर के 1982 बैच के अधिकारी झा ने तत्काल प्रभाव से खर्च विभाग में विशेष ड्यूटी के अधिकारी नियुक्त किया गया है। झा अशोक लवासा की जगब नए व्यय सचिव के रूप होंगे, जो 31 अक्तूबर को सेवानिवृत्त होंगे। सचिव की स्थिति में नौकरशाहों को नियुक्त करने के सम्मेलन से वैद्य राजेश कोटेचा को इस साल जून में आयुष मंत्रालय में विशेष सचिव नियुक्त किया गया था, इन्हें तीन साल के लिए विभाग का सचिव बनाया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि जामनगर स्थित के गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर कोटेचा के तीन साल के कार्यकाल में विशेष सचिव का कार्यकाल भी शामिल होगा। 1983 बैच के एक बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी, सी के मिश्रा, जो स्वास्थ्य और आयुष सचिव थे, झा के स्थान पर नए पर्यावरण सचिव होंगे।

मोदी सरकार ने नौकरशाही में किए बड़े फेरबदल, यूपी के प्रमुख सचिव रहे राहुल भटनागर अब खेल मंत्रालय में

वहीं आंध्र प्रदेश के 1983 बैच री अधिकारी प्रीती सूडान को नया स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है। संघ राज्य विभाग कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव शकुंतला गामलिन, विकलांग लोगों के सशक्तिकरण विभाग (दिव्यांगजन) के नए सचिव होंगे। ओडिशा केडर के 1983 के बैच के आईएएस अधिकारी खेल सचिव इन्जेती श्रीनिवास को कॉर्पोरेट मामलों के सचिव नियुक्त किया गया है। पूर्व यूपी के मुख्य सचिव राहुल प्रसाद भटनागर खेल मंत्रालय में श्रीनिवास का स्थान लेंगे। 1990 बैच के मध्य प्रदेश के आईएएस अधिकारी आलोक श्रीवास्तव, न्याय विभाग के नए सचिव होंगे। वह जहाजरानी मंत्रालय में विशेष सचिव थे। पश्चिम बंगाल कैडर के 1983 बैच के गोपाल कृष्ण को नौवहन मंत्रालय के सचिव नियुक्त किया गया है बिहार कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी रवि कांत, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के नए सचिव होंगे।

असम-मेघालय के आईएएस अधिकारी के वी ईपेन, जो वर्तमान में अपने संवर्ग में थे, प्रशासनिक सुधार विभाग में नए सचिव होंगे। सरकार ने विद्युतकर्मियों की भारतीय रेलवे सेवा से 1980 बैच के अधिकारी वीके यादव, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्ति को रद्द कर दिया और केंद्रीय स्टाफिंग योजना में नियुक्ति से उन्हें पद से हटा दिया। । वर्तमान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, अमिता प्रसाद को यह अतिरिक्त शुल्क दिया गया है। असम और मेघालय के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी राम मोबाना मिश्रा, माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के नए अतिरिक्त सचिव और विकास आयुक्त होंगे।

ये भी पढ़ें: आतंकी हमलों पर मोदी सरकार का दावा फेल, RTI से हुआ खुलासा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bureaucratic change in modi government

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.