• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget Session 2022: नायडू ने राज्‍यसभा सदस्‍यों के लिए जारी की आचार संहिता, ताकि हो सके सुचारू कार्यवाही

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 29 जनवरी। संसद के बजट सत्र से कुछ दिन पहले, राज्यसभा सचिवालय ने उच्‍च सदन के सदस्यों के लिए एक आचार संहिता जारी की है। 'आचार संहिता' के लिए निर्देश उच्च सदन के अध्यक्ष एम वेंकैया नायडू ने दिया है ।

rajyasabha

बता दें पिछले संसद सत्र बड़ा ही हंगामे से भरा रहा। विपक्षी सदस्‍यों के निलंबन को लेकर बवाल मचता रहा और अन्‍य विरोध के कारण दोनों सदनों की कार्रवाई कई बार स्‍थगित करनी पड़ी थी।

वहीं उच्‍च सदन के सदस्‍यों के लिए आचार संहिता लागू करते हुए उसमें बताया गया था कि "नैतिकता समिति ने अपनी चौथी रिपोर्ट में 14 मार्च, 2005 को परिषद को प्रस्तुत किया और 20 अप्रैल, 2005 को इसे मंजूरी दे दी गई। अन्य बातों के साथ-साथ समिति ने अपनी पहली रिपोर्ट में सदस्यों के लिए आचार संहिता पर विचार किया जिसे परिषद द्वारा भी मंजूरी दे दी गई। समिति ने महसूस किया कि संहिता काफी व्यापक थी और इसका समर्थन किया। समिति ने सिफारिश की कि आचार संहिता को प्रकाशित किया जा सकता है। सदन की प्रक्रिया और कामकाज के संचालन को लेकर सदस्‍यों को कहा गया कि उन्‍हें जनता का विश्‍वास बनाए रखने की जिम्‍मेदारी स्‍वीकार करनी होगी। लोगों के अच्छे के लिए अपने जनादेश का निर्वहन करने के लिए लगन से काम करना चाहिए।

  • सदस्‍यों को संविधान, कानून, संसदीय संस्थानों और सभी आम जनता के ऊपर उच्च सम्मान रखना चाहिए।
    सदस्‍यों को संविधान की प्रस्तावना में निर्धारित आदर्शों को वास्तविकता में बदलने का निरंतर प्रयास करना चाहिए वे सिद्धांत जिनका उन्हें अपने व्यवहार में पालन करना चाहिए।"
  • नियमों और विनियमों के अनुसार, सदस्यों को ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे संसद की बदनामी हो।
  • संसद सदस्‍य होने के नाते जनता की भलाई के लिए हमेशा कार्यरत रहना चाहिए।फरवरी में इस तारीख को पृथ्‍वी पर आ सकती है बड़ी तबाही,नासा के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Comments
English summary
Budget Session 2022: Naidu issues code of conduct for Rajya Sabha members, so that smooth action can be taken
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X