• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2021: किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है सरकार, 19 लाख करोड़ तक मिल सकता है कृषि लोन

|

Budget 2021: किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकार इस साल किसानों की फॉर्म गारंटी बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इस गारंटी को तकरीबन 19 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। माना जा रहा है कि बजट 2021-22 में इसका ऐलान किया जा सकता है जिसे 1 फरवरी को पेश किया जाना है। सूत्रों के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष के लिए सरकार ने फॉर्म क्रेडिट टार्गेट को 15 लाख करोड़ रुपए रखा है।

farmer

बता दें कि पिछले कई वर्षों से सरकार हर वर्ष कृषि गारंटी को बढ़ा रही है, इसी दिशा में इस साल भी इसे बढ़ाया जाएगा और इसके लक्ष्य को 19 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 का ऐलान करते हुए कहा कि नॉन फाइनेंस बैंकिंग कंपनीज और को-ऑपरेटिव एग्रिकल्चर क्रेडिट क्षेत्र में सक्रिय हैं। नाबार्ड की फाइनेंस स्कीम को भी बढ़ाया जा सकता है। वर्ष 2020-21 क्रेडिट टार्गेट को 15 लाख करोड़ रुपए रखा गया है। वर्ष 2016-17 के वित्त वर्ष में कृषि लोन 10.66 करोड़ रुपए का बांटा गया था, जबकि लक्ष्य 9 लाख करोड़ रुपए का था। इस लक्ष्य को हर साल बढ़ाया जा रहा है।

बता दें कि सामान्य तौर पर फॉर्म लोन से 9 फीसदी की ब्याज मिलती है। लेकिन सरकार किसानों को कम अवधि के लिए कम ब्याज दरों पर लोन दिलाने के लिए कदम उठाती है,जिससे कि कृषि उत्पादन को बढ़ाया जा सके। सरकार 2 फीसदी सब्सिडी किसानों को कम अवधि के लिए दे रही है। यह सब्सिडी 3 लाख रुपए तक के लोन पर दी जा रही है, जिसकी वजह से किसानों को 7 फीसदी ब्याद की दर पर लोन मिलता है।

इसे भी पढ़ें- Gold Rate on 26 January 2021: फीकी पड़ी सोने की चमक, गणतंत्र दिवस पर जानें अपने शहर में सोने-चांदी का क्या है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Budget 2021: Government set to hike agri credit to 19 lakh crore.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X