• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

BUDGET-2021: विधानसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में बड़े हाईवे प्रोजेक्ट का ऐलान

|
Google Oneindia News

Union Budget 2021-22:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman )ने विधानसभा चुनाव वाले चार राज्यों के लिए रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए बड़ा फंड देने का ऐलान किया है। जिन राज्यों में बड़े हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है, उनमें तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के साथ ही केरल और असम भी शामिल हैं, जहां इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं।

    Budget 2021: West Bengal से Assam तक, चुनावी राज्यों को सरकार ने दी सौगात | वनइंडिया हिंदी

    BUDGET-2021:Announcement of big highway project in Tamil Nadu-West Bengal before assembly elections

    इसमें सबसे ज्यादा तमिलनाडु के लिए 1.03 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया है, जिससे वहां 3,500 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी। केरल को 1,500 किलोमीटर की सड़कों के निर्माण के लिए 65,000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में 95,000 करोड़ रुपये की लागत से 675 किलोमीटर सड़क बनाने की घोषणा की गई है, जबकि उसके पड़ोसी असम में 1,300 किलोमीटर की सड़कें बनेंगी। ये हाइवे परियोजनाएं अगले तीन वर्षों में पूरी की जानी हैं।

    वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि अगले वित्त वर्ष में 8,500 किलोमीटर हाइवे का काम शुरू किया जाएगा, जबकि 11,000 किलोमीटर नेशनल हाइवे कॉरिडोर का काम पूरा कर लिया जाएगा।

    बता दें कि इस बार पहली बार हो रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेपरलेस बजट पेश कर रही हैं और वह टैबलेट से बजट भाषण पढ़ रही हैं।

    बता दें कि जब वित्त मंत्री लोकसभा में साल 2021-22 के लिए आम बजट पढ़ रही थीं, शिरोमणि अकाली देल की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, आम आदमी पार्टी के भगवंत मान और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनिवाल ने सदन के अंदर तीनों कृषिण कानूनों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया। उनके हाथों में तख्तियां थीं, जिसमें लिखा था कि 'काला' कानून वापस लो।

    इस बजट में केंद्र सरकार ने शहरी स्वच्छता मिशन के लिए 1.41 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है और अगले 6 वर्षों में 64,180 करोड़ रुपये हेल्थकेयर पर खर्च किया जाना है।

    इसे भी पढ़ें- Budget 2021: जलजीवन मिशन शहरी का ऐलान, 2.87 लाख करोड़ रुपये का प्रावधानइसे भी पढ़ें- Budget 2021: जलजीवन मिशन शहरी का ऐलान, 2.87 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

    English summary
    BUDGET-2021: विधानसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में बड़े हाईवे प्रोजेक्ट का ऐलान
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X