• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पेट्रोल-डीजल पर सेस बढ़ने पर क्या बोले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र ने कहा कि यह अगले 10 साल के लिए रोड मैप पहला डॉक्यूमेंट हैं। आने वाले दिनों में देश में रोजगार बढ़ेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ा है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा मर्चेंट डिस्काउंट रेट को समाप्त कर सरकार, आरबीआई और बैंक ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। जो ग्राहकों को और व्यापारियों पर लगाया जाता था। इससे डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा।

Budget 2019: dharmendra pradhan on Govt increases excise, cess on petrol diesel

वहीं बजट में डीजल, पेट्रोल पर 2 रुपए की दर से उत्पाद शुल्क बढ़ाने पर कहा कि सड़को, रेलवे में निवेश की जरूरत, गरीब के घरों में बिजली, पानी, रसोई गैस कनेक्शन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार सेस, उत्पाद शुल्क और उपकर के माध्यम से संसाधन को जुटाने का कार्य कर रही है। बता दें कि इश बार के बजट में सरकार ने सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है, तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा, पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा।

इसके अलावा बजट में यह भी प्रावधान किया गया है कि 2 से 5 करोड़ आय वालों पर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज, 5 करोड़ से ऊपर आय़ वालों पर 7 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज देना पड़ेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रत्यक्ष कर से मिलने वाले राजस्व में बड़ा इजाफा हुआ है, अब 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर पर 25% कॉरपोरेट टैक्स लगेगा।

बजट में जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा, महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था भी दी गई है। वहीं यात्रा के लिए नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान, इसका इस्तेमाल रेलवे और बसों में होगा, रूपे कार्ड की मदद से चलाया जाएगा, बस टिकट, पार्किंग खर्च, रेल टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Budget 2019: बैंक से कैश निकालना हुआ महंगा, देना होगा 2% टैक्स, डिजिटल पेमेंट को मिला बढ़ावा

English summary
Budget 2019: dharmendra pradhan on Govt increases excise, cess on petrol diesel
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X