• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार 49 हजार के पार खुला सेंसेक्स, तेजी से ऊपर गए IT कंपनियों के शेयर

|

Sensex Update News: हफ्ते का पहला कारोबारी दिन शेयर मार्केट के लिए काफी खास रहा, जहां पहली बार सेंसेक्स 49 हजार के पार खुला। फिलहाल अभी सेंसेक्स 402.59 अंक ऊपर 49,185.10 पर कारोबार कर रहा है। मौजूदा वक्त में आईटी कंपनियों के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। सोमवार को शुरूआती कारोबार में इंडेक्स ने 49,260 के आंकड़े को छुआ। निफ्टी के लिए भी हफ्ते का पहला कारोबारी दिन अच्छा रहा, जहां नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में निफ्टी 83.90 अंक ऊपर 14,431.20 के स्तर पर खुला। वहीं इस तेजी के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों की बाजार पूंजी 196.93 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है।

sexsex

बात करें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की तो वहां अभी 2660 कंपनियों का कारोबार हो रहा है। जिसमें से 1596 कंपनियों यानी 60 प्रतिशत के शेयर में तेजी देखी गई, जबकि 370 कंपनियों के शेयर एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक देश की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस यानी टीसीएस ने मजबूत तिमाही नतीजे दिए हैं। 2020 की अंतिम तिमाही में तमाम मुश्किलों के बाद टीसीएस ने 7.2 प्रतिशत मुनाफा बढ़ाया। जिस वजह से मार्केट 49 हजार के पार खुला।

वहीं 2020 में पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में थी, जिस वजह से लाखों कंपनियों को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा। अब कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। उम्मीद है कि जल्द देशभर में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। ऐसे में मार्केट में तेजी की वजह वैक्सीन के पॉजिटिव नतीजों को भी माना जा रहा है। वहीं विदेशी कंपनियों को भी भारतीय बाजार लुभाने में कामयाब रहा, जिस वजह से जनवरी में अभी तक विदेश निवेशकों ने शुद्ध रूप से 4819 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जबकि प्रोविजनल आंकड़ों में ये 9264 करोड़ रुपये के पार है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने मौनी रॉय की 'Hot' तस्वीर शेयर कर लिखा कुछ ऐसा, मांगनी पड़ी माफी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bse nse sensex update 11 january, good performance it company
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X