• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीमा विवाद: भारत-चीन के बीच इस हफ्ते हो सकती है आठवें दौर की कोर कमांडर वार्ता

|

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर की वार्ता का आठवां दौर इस सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि एलएसी पर बढ़ते विवाद से निपटने के लिए भारत और चीन के बीच कई स्तर की बातचीत पहले ही हो चुकी हैं। हालांकि अभी तक दोनों ही देश किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं। इस बीच अगले सप्ताह सैन्य और कूटनीतिक स्तर की वार्ता का आठवां दौर आयोजित होने की उम्मीद है।

Border dispute: India-China may hold eighth round of core commander talks this week

गौरतलब है कि चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, हर बार बातचीत में वह कोई न कोई अडंगेबाजी लगा देता है। चीन के दोहरे चेहरे की वजह से ही आज तक सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की शर्त है कि पहले भारतीय सेना पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर कब्जे वाली चोटियों को खाली करे। हालांकि भारत ने चीन को दो टूक जवाब देते हुए कहा है कि भारतीय सेना तभी पीछे हटेगी जब चीन अपने कदम पीछे लेगा। भारत ने एक तरफा कार्रवाई से साफ इनकार कर दिया है। बता दें कि दोनों देशों के बीच मई, 2020 से जारी सीमा विवाद अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है।

असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर केंद्र ने की हस्तक्षेप, जानें आखिर दोनों राज्यों के बीच क्यों है तनाव

सातवें दौर की बातचीत में क्या हुआ?

भारत और चीन के बीच 12 अक्टूबर को सातवें दौर की वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने कहा था कि बातचीत सकारात्मक और सफल रही। सातवें दौर की वार्ता के एक दिन बाद 13 अक्टूबर को दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त प्रेस में बयान दिया था। दोनों देशों ने कहा था दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद बनाए रखने पर जोर दिया था। भारत और चीन में पिछले छह महीने से सीमा विवाद को लेकर सैन्य गतिरोध चल रहा है। पूर्वी लद्दाख के सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Border dispute: India-China may hold eighth round of core commander talks this week
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X