• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

असम और नागालैंड के बीच खत्म हुआ सालों पुराना सीमा विवाद, मिजोरम के साथ हालात जस के तस

|
Google Oneindia News

दिसपूर, 31 जुलाई। असम और मिजोरम के बीच सीमा को लेकर जारी तनाव के बीच आज यानी शनिवार को असम और नागालैंड के बॉर्डर क्लैश को खत्म करने में बड़ी सफलता मिली है। दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों ने सेनाओं को सीमावर्ती स्थानों से अपने-अपने आधार पर तुरंत वापस लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। असम से मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने इसे तनाव कम करने की दिशा में बड़ी सफलता बताया।

    Assam Mizoram Border Dispute: क्या है दोनों राज्यों के बीच का सीमा विवाद? | वनइंडिया हिंदी
    Border dispute between Assam and Nagaland ends situation with Mizoram as it is

    गौरतलब है कि पूर्वोत्तर राज्य असम के साथ कई अन्य प्रदेशों की सीमा को लेकर तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि असम और नागालैंड ने सीमा पर शांति बहाल करने के लिए एक समझौत पर हस्ताक्षर किया है। इस महत्वपूर्ण कदम के लिए सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो का आभार भी व्यक्त किया। सीएम सरमा ने इसे नागालैंड का ऐतिहासिक कदम भी बताया।

    यह भी पढ़ें: मिजोरम-असम विवाद पर राहुल ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- ना राष्ट्रीय सीमा सुरक्षित, ना राज्य सीमा

    अपने एक ट्वीट में सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने लिखा, 'असम-नागालैंड सीमा पर तनाव को कम करने की दिशा में एक बड़ी सफलता मिली है। राज्यों की सेनाओं को सीमावर्ती स्थानों से अपने-अपने स्थान पर वापस लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है।' इस बीच सीएम हिमंता बिस्वा ने मिजोरम मामले पर तीखे शब्दों में लिखा, 'किसी भी जांच में शामिल होने में बहुत खुशी होगी। लेकिन मामला एक तटस्थ एजेंसी को क्यों नहीं सौंपा जा रहा है, खासकर जब घटना की जगह असम के संवैधानिक क्षेत्र के भीतर है? मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा को पहले ही बता चुके हैं।'

    हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ FIR दर्ज
    आपको बता दें कि असम और मिजोरम की पुलिस के बीच 26 जुलाई के बाद हुए हिंसक संघर्ष के बाद दोनों राज्यों में तनाव बना हुआ है। इस बीच मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ केस दर्ज किया है। 26 जुलाई को दोनों राज्यों की सीमा पर हुए हिंसक संघर्ष के मामले में मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ हत्या की कोशिश और आपराधिक षड़यंत्र का केस दर्ज किया है।

    English summary
    Border dispute between Assam and Nagaland ends situation with Mizoram as it is
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X