• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीमा विवाद: तनाव कम करने के लिए असम-मिजोरम के बीच इन मुद्दों पर बनी सहमति

|
Google Oneindia News

दिसपुर, 5 अगस्त। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य असम और मिजोरम के बीच दशकों से जारी सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हस्तक्षेप किया है। गुरुवार को असम और मिजोरम ने एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि दोनों राज्य सरकारें अंतर-राज्यीय सीमा के आस-पास व्याप्त तनाव को दूर करने और चर्चा के माध्यम से विवादों के स्थायी समाधान खोजने के लिए गृह मंत्रालय और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा की गई पहल को आगे बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं।

    Assam Mizoram Meet: असम और मिजोरम के मंत्रियों की बैठक, इन मुद्दों पर बनी सहमति | वनइंडिया हिंदी
    Border dispute Assam-Mizoram agreed to reduce tension many big decisions taken

    गौरतलब है कि मिजोरम और असम से बीच बॉर्डर को लेकर विवाद काफी पुराना है। बीते सप्ताह दोनों राज्यों की पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद अब इस विवाद के खात्मे के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच असम और नागालैंड बॉर्डर की लड़ाई खत्म होने के बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि मिजोरम के साथ भी सीमा विवाद को सुलझा लिया जाएगा। हालांकि हालात अभी तनावपूर्व हैं, इस मामले में अब गृह मंत्रालय ने मध्यस्थता करने का फैसला किया है।

    यह भी पढ़ें: लवलीना बोरगोहेन का मैच देखने के लिए आज असम विधानसभा होगी 20 मिनट के लिए स्थगित, सीएम ने दीप जलाकर की प्रार्थना

    गुरुवार का जारी किए गए असम और मिजोरम के संयुक्त बयान में यह भी कहा गया कि दोनों राज्य अंतर-राज्यीय सीमा क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए सहमत हैं। असम और मिजोरम में इस बात पर भी सहमति बनी है कि जिस क्षेत्र में हाल ही में टकराव हुआ है वहां, दोनों राज्य अपने-अपने वन और पुलिस बलों को गश्त, वर्चस्व, प्रवर्तन/किसी भी क्षेत्र में नए सिरे से तैनाती के लिए नहीं भेजेंगे। बता दें कि मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने असम के साथ सीमा विवाद में सुलह की ओर कदम बढ़ाए हैं। बीते सोमवार को जोरमथांगा ने मिजोरम सीमा संघर्ष को लेकर 26 जुलाई को दर्ज एफआईआर वापस लेने का निर्देश दिया था।

    English summary
    Border dispute Assam-Mizoram agreed to reduce tension many big decisions taken
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X