• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सिर्फ तारक मेहता की बबीता जी ही नहीं ये अभिनेत्रियां भी झेल चुकी हैं #Metoo का दर्द

|

मुंबई: भारत में एक दौर था जब फिल्मी हस्तियों ने अपने यौन उत्पीड़न की झकझोर देने वाली कहानी को सबसे सामने रखा। महिलाओं ने एक हथियार #Metoo के जरिए अपने साथ हुई ज्यादती की कहानी को बयां किया और बताया कि उन्होंने कैसे उस दर्द को झेला है। विदेश से चली इस मूवमेंट की लहर साल 2018 में भारत तक पहुंची, जब कई एक्ट्रेस ने सफेदपोश चेहरों के काले कारनामों को उजागर किया था। हाल ही अचानक 'तारक मेहता' फेम मुनमुन दत्ता का अपने वो दर्दनाक अनुभव शेयर किए थे, जब उनके साथ यौन उत्पीड़न की घटना हुई थी। ऐसे में हम आपको उन एक्ट्रेस या महिलाओं के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने अपने साथ हुई उस ना भूलने वाले दर्द को समाज के सामने रखा।

    #MEETOO: Tarak Mehta की Babita Ji ही नहीं इन Actresses ने भी झेला है ये दर्द | वनइंडिया हिंदी
    तनुश्री ने शुरू किया था #Metoo मूवमेंट

    तनुश्री ने शुरू किया था #Metoo मूवमेंट

    सबसे पहले भारत में मीटू मूवमेंट की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता थी, जिन्होंने नाना पाटेकर पर आरोप लगाते हुए बताया था कि साल 2008 में हॉर्न ओके प्लीज के सेट पर नाना ने उनका यौन उत्पीड़न किया था। तनुश्री दत्ता का इस दौरान कहना था कि तब एक केस भी दर्ज करवाया था, लेकिन कोई भी एक्शन नहीं लिया गया। फिर उन्होंने साल 2018 में मीटू मूवमेंट के दौरान नाना के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। हालांकि, नाना ने अपने ऊपर लगे आरोपों को नकार चुके था।

    अलोक नाथ पर लगा था रेप का आरोप

    अलोक नाथ पर लगा था रेप का आरोप

    बॉलीवुड के सीनियर एक्टर आलोक नाथ पर भी इस मूवमेंट के दौरान रेप का आरोप लगा। टीवी राइटर और डायरेक्टर विंता नंदा ने फेसबुक पोस्ट लिखकर आलोक नाथ पर यौन उत्पीड़न के संगीन आरोप लगाए थे। विनिता ने उस दौरान लिखा था कि 19 साल पहले शो के सेट पर अलोक नाथ ने उनका यौन उत्पीड़न किया था।विंता ने आलोकनाथ के खिलाफ 17 अक्टूबर 2018 को ओशीवारा पुलिस स्टेशन में धारा 376 (रेप) का मामला दर्ज कराया था।

    सोना महापात्रा के अनु मलिक पर संगीन आरोप

    सोना महापात्रा के अनु मलिक पर संगीन आरोप

    सिंगर सोनासिंगर सोना महापात्रा ने मीटू कैंपेन पर बात करते हुए संगीतकार अनु मलिक पर उत्पीड़न करने के आरोप लगाए था। सिंगर ने उस वक्त कहा था कि अनु मलिक ने उनको काफी समय तक देर रात तक फोन करके परेशान किया था। वहीं फोन उठाने पर अजीब बातें भी करते थे। यहीं नहीं एक बार उनके पति से ही अनु ने उन्हें बढ़िया 'माल' तक कह डाला था।

    अनुराग कश्यप पर पायल घोष ने लगाए थे आरोप

    अनुराग कश्यप पर पायल घोष ने लगाए थे आरोप

    मशहूर फिल्मफेमकर अनुराग कश्यप पर भी एक बॉलीवुड एक्ट्रेस पायल घोष ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। पायल घोष ने कहा था कि अनुराग कश्यप ने उनके साथ गंदी हरकतें की थी, जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए न्याय के लिए पीएम मोदी से भी गुहार लगाई थी। अपनी पोस्ट में पायल ने लिखा था कि अनुराग कश्यप ने बेहद बुरी तरीके से खुद को मुझ पर फोर्स किया था। हालांकि उन आरोपों को अनुराग कश्यप ने सिरे से खारिज किए थे।

    कैसे हुई #MeToo मूवमेंट की शुरुआत

    कैसे हुई #MeToo मूवमेंट की शुरुआत

    दरअसल, अमेरिका में महिलाओं पर होने वाले अत्याचार और यौन शोषण के खिलाफ सोशल मीडिया पर मीटू के नाम से एक आंदोलन चलाया गया था। महिलाएं #MeToo के साथ अपने ऊपर हुई ज्यादती की कहानी को सबके सामने रखती थी। इसका अमेरिका में बहुत ही ज्यादा प्रभाव देखने को मिली था। अमेरिका की सोशल ऐक्टिविस्ट तराना बर्क ने 2006 में सबसे पहले #MeToo का यूज किया था। वहीं 25 सितंबर 2018 को भारत में #MeToo मूवमेंट की शुरुआत हुई, जब तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर आरोप लगाया था।

    भीड़ का फायदा उठाकर 15 साल का लड़का कर रहा था 'गंदी हरकत', सुष्मिता ने पकड़ लिया हाथ और फिर....भीड़ का फायदा उठाकर 15 साल का लड़का कर रहा था 'गंदी हरकत', सुष्मिता ने पकड़ लिया हाथ और फिर....

    English summary
    bollywood news list of Actresses have also suffered pain of Me too
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X