• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Mother's day: निराश हैं अमृता राव, कहा- 'आज भी सबके सामने स्तनपान वर्जित है'

|

मुंबई, मई 09: वैसे तो हर दिन मां और उनके बच्चों के लिए खास होता है, लेकिन फिर भी आज का दिन पूरी दुनिया में मां के नाम होता है। आज मदर्स डे है और सभी लोग इसको सेलिब्रेट कर रहे हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता राव भी इस बार पहली बार मां बनने की खुशी मना रही हैं। उन्होंने 9 अक्टूबर 2020 को पहले बेटे को जन्म दिया।अब उनका बेटा वीर करीब 6 महीने का हो गया है। अमृता और उनके पति आरजे अनमोल हर मौके पर अपने बेटे की फोटो और वीडियो अपने फैंस के साथ साझा करते हैां। वो अपना मदरहुड काफी एंजॉय कर रही हैं। इस बीच आज मदर्स डे के खास मौके पर उन्होंने अपने मां बनने के बाद के एहसास को एक एंटरव्यू के जरिए बताया।

मदरहुड एक्सपीरियंस किया शेयर

मदरहुड एक्सपीरियंस किया शेयर

अमृता राव और उनके पति आरजे अनमोल ने पिछले साल अक्टूबर में बेबी बॉय वीर का इस दुनिया में स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने ETimes को दिए अपने इंटरव्यू में अपने मातृत्व से लेकर बेटे के जन्म के बाद बदले जीवन और ब्रेस्टफीडिंग पर खुलकर बात की। बेटे वीर के 6 महीने के होने के बाद अब तक उनके मां के रूप के सवाल पर उन्होंने कहा कि 'यह वास्तव में बहुत अलग और सुखद अनुभव है। मुझे याद है कि पिछले मदर्स डे पर मेरा पूरा परिवार साथ था और मैं प्रेगनेंट थी, मेरा पेट बाहर निकला था, लेकिन अब आज वो मेरी बाहों में है तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। शुरू में मैंने कभी मां बनने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन जब आप वास्तव में चीजों से रूबरू होते हैं तो आपको एहसास होता है कि मां क्या कर सकती है। जिस तरह से वह देखभाल करती है, कोई और नहीं करेगा। मां की जगह कोई नहीं ले सकता।

ब्रेस्टफीडिंग अभी भी सबके सामने वर्जित

ब्रेस्टफीडिंग अभी भी सबके सामने वर्जित

वहीं ब्रेस्टफीडिंग के सवाल पर अमृता राव ने कहा मुझे यह जानकर निराशा हुई कि ब्रेस्टफीडिंग अभी भी सबके सामने वर्जित है, लेकिन भारत के भीतर कई इंडिया हैं। किस्मत से मैं जिस परिवार से आती हूं, वे सभी इसके बारे में बहुत सामान्य हैं। हमें लगता है कि स्तनपान सबसे सामान्य बात है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे ससुराल वाले, खासतौर पर मेरी सास को इसका पूरा श्रेय जाता है, क्योंकि वह जोर देकर कहती हैं कि मैं अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए किसी दूसरे रूम में न जाऊं और इसके साथ ही बाकी सभी लोगों की तरह सहज महसूस करूं।मुझे खुशी है कि अनमोल ने वह तस्वीर पोस्ट की।

सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं..

सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं..

वहीं बेटे की देखभाल को लेकर मम्मी-डैडी की ड्यूटी पर अमृता ने कहा कि मैं बच्चे को दूध पिला रही हूं, इसलिए मैं ज्यादातर रातें जागती हूं। मुझे हर 2-3 घंटे में वीर को ब्रेस्टफीडिंग करानी होती है। साथ ही अनमोल थोड़ा संभल लेते हैं। हर दिन एक नया दिन होता है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है, अब जब हमने यह जिम्मेदारी संभालने की सोची तो मुझे एहसास हुआ कि एक पिता के लिए भी समान रूप से शामिल होना जरूरी है। यह सिर्फ मां की जिम्मेदारी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिस मिनट आप बच्चे को देखते हैं, बहुत सारी चीजें बदल जाती हैं। आप बच्चे को खिलाने के लिए तैयार हैं क्या दिन और क्या रात आप खुद आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

महिलाओं को अमृता राव की सलाह

महिलाओं को अमृता राव की सलाह

वहीं बच्चों को जन्म देने वाली नई महिलाओं को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि उनको योग करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप काम से समय निकाल सकते हैं, जो एक लक्जरी है। वहीं जितना हो सके बच्चे को स्तनपान कराएं क्योंकि मां का दूध बच्चे के लिए सबसे अच्छा पोषण है। यह वास्तव में आपके बच्चे की बहुत रक्षा करता है। वहीं अपने वर्कफ्रंट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल अगस्त के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बहुत सारे ऑफर्स मिले थे। इसके साथ ही कुछ स्क्रिप्ट भी पढ़ी हैं और उन पर टिक किया है, जो दिलचस्प लगी। बहुत जल्द चीजें होंगी।

मदर्स डे: हेमा मालिनी ने शेयर की मां के साथ की पुरानी फोटो, लिखी भावुक पोस्टमदर्स डे: हेमा मालिनी ने शेयर की मां के साथ की पुरानी फोटो, लिखी भावुक पोस्ट

English summary
bollywood news actress amrita rao interview on mothers day she says breastfeeding is still taboo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X