• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फिल्म स्कूल से निकाली गई थीं भूमि पेडनेकर, सिर पर था 13 लाख रुपए का कर्ज, जानिए कैसे बनीं बॉलीवुड एक्ट्रेस

|

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर हाल ही में दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वह कोई एक्सीडेंटल कलाकार नहीं हैं। बॉलीवुड में अपना पैर जमाने के लिए भूमि को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि वह बॉलीवुड में आना चाहती थीं और इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की है। पारंपरिक फिल्मी परिवार से न होने के बावजूद भूमि ने बॉलीवुड में वह नाम कमाया जो हर अभिनेत्री का सपना होता है। एक्ट्रेस के तौर पर भूमि को इंडस्ट्री में पांच साल हो गए हैं और आज भी उनके लिए यह एक सपने जैसा ही है।

भूमि पेडनेकर ने संघर्ष के दिनों को किया याद

भूमि पेडनेकर ने संघर्ष के दिनों को किया याद

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने डेक्कन क्रॉनिकल को दिए एक इंटरव्यू में अपने संघर्ष से लेकर सफलता तक के सफर को साझा किया है। भूमि ने कहा, मैं कोई एक्सीडेंटल अभिनेत्री नहीं हूं और मैं यह बार-बार कहती हूं। कई लोग सोचते हैं कि यशराज फिल्म्स में कास्टिंग अस्सिटेंट के तौर पर नौकरी करने के दौरान किसी ने मुझे अभिनेत्री के तौर पर बड़े पर्दे पर लॉन्च किया, जो कि सही नहीं है। बॉलीवुड में आना मेरा सपना था और इसके लिए काफी सर्वाइव किया है।

बॉलीवुड में नहीं था कोई गॉडफादर

बॉलीवुड में नहीं था कोई गॉडफादर

18 जुलाई 1989 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पैदा हुईं भूमि पेडनेकर ने शुरू से ही बॉलीवुड में नाम कमाने का सपना देखा था। भूमि कहती हैं कि मुंबई में पैदा होना और बड़ होना, इससे कहीं न कहीं बॉलीवुड में आने में मदद मिली क्योंकि यह हिंदी फिल्म उद्योग का शहर है, ऐसे में यह आपकी यात्रा को थोड़ा आसान बनाती है। उन्होंने कहा, मैं किसी फिल्मी परिवार से नहीं थी और ना ही मेरा किसी से संपर्क था, मैं बॉलीवुड में अपने करियर को लेकर पहली बार उलझन में थी, सोच रही थी कैसे शुरू करना है कहां से करना है।

एक्ट्रेस बनने के लिए माता पिता को समझाना पड़ा

एक्ट्रेस बनने के लिए माता पिता को समझाना पड़ा

भूमि कहती है, 'एक्ट्रेस बनने के लिए सबसे पहले मुझे अपने माता-पिता को समझाना और मनाना पड़ा। इसके लिए मुझे बहुत हिम्मत जुटानी पड़ी थी। मुझे आज भी याद है कि वह मेरा फैसला सुनकर बहुत खुश नहीं थे और उन्हें मेरी सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही थी। माता-पिता की चिंता को देखते हुए मैंने पहले फिल्म स्कूल में शामिल होने का फैसला किया, इसके लिए मैंने 13 लाख रुपए का कर्ज लिया। ये कर्ज उतारने के लिए मेरे पास कमाई को कोई जरिया नहीं था इसलिए मुझे यशराज फिल्म्स में कास्टिंग अस्सिटेंट के तौर पर नौकरी करनी पड़ी।'

13 लाख रुपए का कर्ज चुकाना था

13 लाख रुपए का कर्ज चुकाना था

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर बताती है कि, फिल्म स्कूल में वह फेल हो गई थीं। इसलिए नहीं कि वह अच्छी अभिनेत्री नहीं थी, बल्कि इसलिए क्योंकि वह अनुशासित नहीं थी। भूमि ने कहा, यह मेरे लिए बहुत बड़ा झटका था, जिस शिक्षा के लिए मैंने 13 लाख रुपए का कर्ज लिया उसी स्कूल से मुझे निकलना पड़ा। यह बहुत बड़ी रकम थी, मुझे समझ नहीं आ रहा था मैं 13 लाख रुपए कहां से लाऊंगी। इस कर्ज को उतारने के लिए फिर कास्टिंग अस्सिस्टेंट का काम किया। इस बीच मैं कई ऑडिशन भी देती रहती थी।

16-17 साल के युवाओं को दिया ये सलाह

16-17 साल के युवाओं को दिया ये सलाह

अभिनेत्री ने कहा, मुझे स्कूल से निकाल दिया गया था, मैंने खुद उसे नहीं छोड़ा था। स्कूल वालों ने कहा था कि आप यहां से चली जाएं क्योंकि मेरी अटेंडेंस बहुत कम थी। मैं कभी जाती नहीं थी। यह मेरे लिए बहुत बुरा समय था और मैं लोगों से भी यही कहूंगी की एक्टिंग स्कूल तभी जाएं जब आप खुद वहां जाना चाहें। ऐसा करने की भी एक उम्र होती है। अगर आप 16-17 साल के हैं तो बिल्कुल इसके बारे में ना सोचें क्योंकि आप उस समय गंभीर नहीं होते।

कैसे मिली 'दम लगा के हइशा'

कैसे मिली 'दम लगा के हइशा'

भूमि ने आगे बताया कि यशराज फिल्म्स में कास्टिंग अस्सिटेंट के तौर पर काम करने के दौरान मेरा फोकस सिर्फ फिल्ममेकिंग स्टूडेंट बनने पर था। तब मैं अभिनेत्री बनने या इसके बारे में जानकारी जुटाने के लिए नहीं सोचती थी। मुझे लगता था मैं इस दुनिया का हिस्सा बनना चाहती हूं, काम चाहे जो भी हो। मैंने इस बीच 'दम लगा के हइशा' का ऑडिशन दिया और मैं भाग्यशाली थी कि मुझे ये अवसर मिलता रहा। इसके बाद मुझे फिल्मों के ऑफर आते गए। बता दें कि भूमि की अगली फिल्म नायिका-केंद्रित हॉरर ड्रामा, 'दुर्गावती' है।

एक्ट्रेस लुवीना लोध ने महेश भट्ट को बताया बॉलीवुड का डॉन, बोलीं- 'कई जिंदगियां बर्बाद की, मेरे पीछे पड़े हैं'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bollywood actress Bhumi Pednekar was taken out of the film school, had loan of Rs 13 lakh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X