• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब आवाज से होगी कोरोना की जांच, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी

|

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21 लाख के पार पहुंच गई है। महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, जहां संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत अब वॉयस सैंपल के जरिए कोरोना की जांच करवाई जाएगी। फिलहाल अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा, बाद में ये पूरे महाराष्ट्र में लागू होगा।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

RT-PCR रिजल्ट से होगी तुलना

RT-PCR रिजल्ट से होगी तुलना

गोरेगांव के एडिशनल नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि एक हफ्ते के अंदर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गोरेगांव में एआई-आधारित वॉयस सैंपलिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कोरोना के संदिग्ध और कंफर्म केस पर प्रयोग होगा। उनके मुताबिक वॉयस सैंपल से मिले रिजल्ट की RT-PCR रिजल्ट से तुलना की जाएगी। अगर ये सफल रहा तो बीएमसी के अन्य अस्पतालों में इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। इससे रिजल्ट RT-PCR की तुलना में जल्दी मिलेंगे।

IIT की टीम करेगी मदद

IIT की टीम करेगी मदद

बीएमसी ने जुड़े एक डॉक्टर ने कहा कि वॉयस सैंपल के आधार पर की गई जांच ज्यादा संवेदनशील नहीं है, इससे पॉजिटिव होने की संभावना ज्यादा रहेगी। वहीं बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक ये प्रोजेक्ट उनकी खुद की पहल है, जिसमें आईआईटी की एक टीम मदद करेगी। महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे के मुताबिक बीएमसी AI बेस्ड वॉयस सैंपल से कोरोना की जांच के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर रही है। इसके साथ ही RT-PCR टेस्ट भी जारी रहेगा, लेकिन दुनियाभर में टेस्ट की गई तकनीकें साबित करती है कि महामारी ने हमें हमारे स्वास्थ्य ढांचे में तकनीक के उपयोग से चीजों को अलग तरह से देखने और विकसित करने में मदद की है।

महाराष्ट्र में 5 लाख से ज्यादा मरीज

महाराष्ट्र में 5 लाख से ज्यादा मरीज

आपको बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21.68 लाख हो गई है, जिसमें से 43,585 की मौत हुई है, जबकि 14.89 लाख मरीज ठीक हुए हैं। मौजूदा वक्त में महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां पर 5,03,084 मरीज सामने आए हैं। इसमें से 17,367 मरीजों की मौत हुई है जबकि 3,38,362 मरीज रिकवर हुए हैं। जिस वजह से अब वहां पर एक्टिव केस की संख्या 1.47 लाख है।

अमित शाह के कोरोना निगेटिव होने की खबर पर MHA ने कहा- गृहमंत्री का कोई नया टेस्ट नहीं हुआ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BMC will start AI based voice corona test in mumbai
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X