• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Blue Moon: आज रात नीले रंग का दिखेगा चांद, जानें क्या है इस खगोलीय घटना का राज?

|

नई दिल्ली: आज रात एक दुर्भल खगोलीय घटना होने वाली है, क्योंकि चांद नीले रंग का दिखाई देगा। इस खगोलीय घटना को 'ब्लू मून' नाम दिया गया है। अगर आप इसे नहीं देख पाए तो फिर आपको 3 साल का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि अगला ब्लू मून 2023 में होगा। इस ब्लू मून का दीदार आप भारतीय समयानुसार रात 8.19 बजे कर सकते हैं। ये घटना चंद्रग्रहण जैसी नहीं है, जिस वजह से आप इसे खुले आंखों ही देखें।

कब महीने में दो बार होती है पूर्णिमा?

कब महीने में दो बार होती है पूर्णिमा?

खगोलविदों के मुताबिक साल में 12 फूल मून होते हैं, जिसे हम लोग पूर्णिमा के रूप में जानते हैं। 12 फूल मून का मतलब है कि हर महीने में एक बार पूर्णिमा पड़ी। वहीं ऐसा बहुत ही कम होता है, जब एक महीने में दो बार पूर्णिमा हो। इस बार अक्टूबर में ऐसा ही हुआ है। खगोलविदों ने बताया कि चंद्र मास की अवधि 29.531 दिनों यानी 29 दिन, 12 घंटे, 44 मिनट और 38 सेकेंड की होती है। ऐसे में एक महीने में दो बार पूर्णिमा तभी पड़ती है, जब पहली पूर्णिमा एक तारीख को हो। इस बार अक्टूबर में ऐसा ही हुआ है।

क्यों पड़ा ब्लू मून नाम?

क्यों पड़ा ब्लू मून नाम?

नासा के मुताबिक 1883 में क्राकोटा नाम के एक इंडोनेशियाई ज्वालामुखी से काफी ज्यादा राख निकली। जो आसमान में फैल गई। इस राख में कुछ ऐसे कण थे, जिनके बीच से होकर जब चंद्रमा की किरणें जमीन पर आईं, तो लोगों को चांद नीला दिखने लगा। तभी से इसका नाम ब्लू मून पड़ गया। आज रात जो चांद दिखेगा वो ज्यादातर हिस्से में चमकदार और सफेद होगा, लेकिन जहां पर भी वायुमंडलीय परिस्थितियां 1883 जैसी होंगे, वहां पर ब्लू मून दिखेगा। वहीं जब आज आप चांद देखेंगे तो लाल रंग की चमकदार चीज दिखेगी, ये अपने सौरमंडल का मंगल ग्रह रहेगा।

कब-कब हुआ ब्लू मून?

कब-कब हुआ ब्लू मून?

खगोलविदों के मुताबिक अगर कोई महीना 30 दिन का है, तो उस दौरान ब्लू मून की संभावना बहुत कम रहती है। 2007 में 30 जून को ब्लू मून रहा था, इसके बाद अब 30 दिन वाले महीने में ब्लू मून 2050 में होगा। वहीं 31 दिन वाले महीने में ब्लू मून की संभावना ज्यादा रहती है। 31 अक्टूबर 2020 यानी आज ब्लू मून है ही, इसके बाद अब 31 अगस्त 2023 को ये खगोलीय घटना होगी। वहीं ब्लू मून के लिहाज से साल 2018 काफी खास था, क्योंकि तब साल में दो बार ब्लू मून था। पहला 31 जनवरी और दूसरा 31 मार्च को।

Super Flower Moon of 2020: विश्व ने किया साल के आखिरी 'सुपरमून' का दीदार, देखें तस्वीरें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
blue moon on today night, all you need to know
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X