• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली दंगों पर छपी किताब को ब्लूम्सबरी ने लिया वापस, भड़के कपिल मिश्रा

|

नई दिल्ली। इस साल की शुरुआत में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा पर आधारित किताब 'दिल्ली रियॉट 2020: द अनटोल्ड स्टोरी' को लेकर हुए विवाद के बाद ब्लूम्सबरी इंडिया ने इसे वापस लेने का फैसला लिया है। पब्लिशर के मुताबिक उनकी जानकारी के बिना किताब के बारे में एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें बीजेपी के नेता और दिल्ली दंगे से पहले भड़काऊ भाषण देने के आरोप झेल रहे कपिल मिश्रा को मुख्य अतिथि बनाया गया था।

Bloomsbury Withdraws Book on Delhi fierce Launched Virtually

शनिवार को किताब के लोकार्पण का एक कथित विज्ञापन सामने आया था और इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा नेता कपिल मिश्रा को दिखाया गया था। जिसके बाद ऑनलाइन विरोध शुरू हो गया था। जिसके बाद ब्लूम्सबरी इंडिया के बयान जारी कर कहा कि, फरवरी में हुए दिल्ली दंगे के बारे में वे लोग सितंबर में 'डेल्ही रायट्स 2020: द अनटोल्ड स्टोरी' छापने वाले थे, पर लेखकों ने किताब के प्री-लॉन्च कार्यक्रम में ऐसे लोगों को बुलाया, जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

पब्लिकेशन की ओर से कहा गया है कि, हम अभिव्यक्ति की आजादी के हिमायती हैं, मगर समाज के प्रति जिम्मेदारी पर भी सचेत हैं। वहीं बीजेपी नेता ने दिल्ली दंगों की किताब प्रकाशित न हो पर नाराजगी जाहिर की है। कपिल मिश्रा ने लिखा कि, एक किताब से डर गए अभिव्यक्ति की आज़ादी के फर्जी ठेकेदार , ये किताब छ्प ना जाएं, ये किताब कोई पढ़ ना लें, तुम्हारा ये डर इस किताब की जीत हैं, तुम्हारा ये डर हमारी सच्चाई की जीत हैं। उन्होंने कहा कि किताब न छप जाए, इसलिए प्रकाशकों के खिलाफ अभियान चलाया गया।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने भी इसमें भाग लिया था। पुस्तक के लेखक सोनाली चितलकर, प्रर्मा मल्होत्रा और मोनिका अरोड़ा हैं। बता दें कि, दिल्ली में 23 से 27 फरवरी के बीच दंगे हुए थे जिसमें आधिकारिक तौर पर 53 लोग मारे गए थे। 13 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली पुलिस के हलफनामे के मुताबिक मरने वालों में से 40 मुसलमान और 13 हिंदू हैं। पुलिस ने दंगों की 751 एफआईआर दर्ज की हैं।

पाकिस्तान ने पहली बार मानी दाऊद की पाक में मौजूदगी, 88 बैन आतंकियों में किया नाम शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bloomsbury Withdraws Book on Delhi fierce Launched Virtually
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X