• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कठिन योग मुद्राएं करते हुए एक युवा का वीडियो पीएम मोदी का बताकर वायरल हो रहा है, जानें क्या है उसकी सच्‍चाई

|

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगासनों के प्रबल समर्थक रहे हैं और उनके द्वारा विभिन्न आसन करते हुए वीडियो अक्सर इंटरनेट पर देखे जा सकते हैं। बेहद कठिन योगाभ्यास करते हुए एक शख्स का एक ब्लैक एंड व्‍हाइट वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके लिए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पीएम योगी के युवा दिनों के दौरान योगा का है। आइए जानते है आखिर इस वीडियो की सच्‍चाई क्या है?

जानें इस वायरल वीडियो की सच्‍चाई

जानें इस वायरल वीडियो की सच्‍चाई

बीजेपी नेता मनोज गोयल ने उस वीडियो को साझा किया था, जिसे हिंदी में कैप्शन दिया गया है "पीएम मोदी का योगा करते हुए दुर्लभ वीडियो।" उन्होंने यह भी कहा कि वीडियो में पीएम मोदी के 'योगी रूप' पर प्रकाश डाला गया है। गोयल के कई फालोअर्स ने मूल रूप से वीडियो को पीएम मोदी का माना और इसी तरह की प्रतिक्रिया दी। लेकिन वीडियो में एक तथ्य की जांच में जल्द ही पता चला कि वीडियो पीएम मोदी का नहीं है बल्कि प्रशंसित योग गुरु और अयंगर योग के संस्थापक बीकेएस अयंगर का है। वीडियो 1938 का है और मूल रूप से 2006 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 70 वर्ष के हैं, उनका जन्म वर्ष 1950 में हुआ हैं। ये वीडियो वास्तव में पीएम मोदी के जन्‍म से 12 साल बाद शूट किया गया था।

अयंगार को 'अयंगर योग' शैली का संस्थापक कहा जाता है

अयंगार को 'अयंगर योग' शैली का संस्थापक कहा जाता है

अयंगार को 'अयंगर योग' शैली का संस्थापक कहा जाता है और उन्‍हें दुनिया में सबसे अग्रणी योगासन शिक्षकों में से एक माना जाता है। उनके योग शिक्षक तिरुमलाई कृष्णमाचार्य थे, जिन्हें अक्सर आधुनिक योग के पिता के रूप में पहचाना जाता है और उन्हें भारत और विदेश में व्यायाम के रूप में लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने उनके योग के रूप को वर्णित किया है "एक प्रकार का हठ योग शरीर के सही संरेखण पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे पट्टियाँ, लकड़ी के ब्लॉक और अन्य वस्तुओं का उपयोग सही मुद्राएं प्राप्त करने में सहायक होता है।" वीडियो के लंबे और मूल संस्करण में भी कथित तौर पर अयंगर के शिक्षक तिरुमलाई कृष्णमाचार्य को दिखाया गया था, लेकिन उस हिस्से को वायरल क्लिप से हटा दिया गया था।

यूजर्स ने बताया ये वीडियो अयंगार का है न कि मोदी का

कई यूजर्स ने गोयल को सही जानकारी दी और बताया कि वीडियो अयंगार का है न कि मोदी का। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "यह 1938 में मैकपेट्रुक द्वारा बनाई गई फिल्म है, जिसमें अयंगर को योग करते हुए दिखाया गया है। यह स्पष्ट रूप से ठीक है इससे पहले कि आयंगर ने अपने अभ्यास से विएनासा पहलू को हटा दिया और इसे "आयंगर योग" के रूप में पुन: प्रस्तुत किया, संरेखण पर अधिक जोर दिया।

देखें ये है असली वीडियो

ये मशहूर योग गुरु अयंगार का असली वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Video of a youth doing hard yoga postures is going viral as PM Modi’s ‘Rare’ Clip, Know the truth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X