• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चुनावों के बाद सत्ता के नक्शे पर थोड़ी सिकुड़ी बीजेपी, जानें अब कितने राज्यों में है सरकार

|

नई दिल्ली, मई 03: पांच प्रदेशों में हाल ही में हुए चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद देश की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी का देश नक्शे पर भगवा रंग थोड़ा फीका पड़ा है। बीजेपी को बंगाल में मिली करारी हार के साथ ही उसे तमिलनाडु में भी सत्ता से दूर होना पड़ा है। वहीं केरल में भी बीजेपी अपना खाता तक नहीं खोल सकी, हालांकि असम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में उसे थोड़ी राहत मिली है। जहां असम में वह अपनी सत्ता बचाने में सफल रही तो वहीं पुडुचेरी में एनडीए गठबंधन की सरकार बनी।

2014 में सिर्फ 14 राज्यों मे थी बीजेपी

2014 में सिर्फ 14 राज्यों मे थी बीजेपी

2014 में ही लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भाजपा ने 5 विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। 2014 में बीजेपी राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा थे। वहीं, पार्टी पंजाब और नगालैंड में साझेदारी के रूप में सरकार का हिस्सा थी। लेकिन 2015 में पार्टी ने अपना दायरा बढ़ाया और 5 से बढ़कर 8 राज्यों में अपने दम पर सरकार बना ली। 2015 में बीजेपी जहां 8 राज्यों में खुद के दम पर सरकार में दी वहीं राज्यों में सहयोगी तौर पर सरकार में शामिल हुई। इसमें एक राज्य बिहार भी था। पार्टी जम्मू-कश्मीर और पंजाब के अलावा आंध्रप्रदेश में सत्ता में साझेदार बनी।

2016 के 9 राज्यों के मुकाबले बढ़कर 13 तक पहुंच गई

2016 के 9 राज्यों के मुकाबले बढ़कर 13 तक पहुंच गई

बीजेपी ने 2016 में पूर्वोत्तर भारत का रुख किया। जहां पहले कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टियों का बोलबाला था। पार्टी अरुणाचल प्रदेश में भी सत्ता में साझेदारी हासिल की। साल 2017 भाजपा के लिहाज से काफी अहम रहा। पार्टी यूपी में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। बीजेपी गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 324 सीटें हासिल की। भाजपा शासित राज्यों की संख्या 2016 के 9 राज्यों के मुकाबले बढ़कर 13 तक पहुंच गई।

2018 बीजेपी के लिए थोड़े झटकेदार रहा

2018 बीजेपी के लिए थोड़े झटकेदार रहा

हालांकि 2018 बीजेपी के लिए थोड़े झटकेदार रहा। बीजेपी ने तीन राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपनी सत्ता खो दी। यहां कांग्रेस ने सत्ता हासिल की। इस साल भाजपा सबसे अधिक 15 राज्यों में सत्ता में थी। इतना ही नहीं पांच राज्यों में पार्टी सत्ता में साझेदारी भी कर रही थी। 2019 में एक बार फिर देश के नक्शे पर भगवा रंग फीका होने लगा। बीजेपी को राजस्थान और मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में सत्ता गंवानी पड़ी। इस साल खास बात रही कि अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम में भगवा रंग चढ़ा। 2019 में बीजेपी की 12 राज्यों में खुद की सरकार और 6 राज्यों में अन्य पार्टियों के साथ सत्ता में थी।

बंगाल में BJP हारी, लेकिन दिहाड़ी मजदूर की पत्नी चंदना ने TMC नेता को हराकर रच दिया इतिहासबंगाल में BJP हारी, लेकिन दिहाड़ी मजदूर की पत्नी चंदना ने TMC नेता को हराकर रच दिया इतिहास

2020 में बीजेपी मध्यप्रदेश और कर्नाटक में सत्ता पाने में सफल रही

2020 में बीजेपी मध्यप्रदेश और कर्नाटक में सत्ता पाने में सफल रही

2020 में बीजेपी मध्यप्रदेश और कर्नाटक में सत्ता पाने में सफल रही। यहां बीजेपी ने अपनी सरकार बनाने के लिए ऑपरेशन लोटस का इस्तेमाल किया। इन दोनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी। 2020 में बीजेपी सिमट कर 11 राज्यों में रह गई और पार्टी राज्य में सरकार में सहयोगी रही। 2021 में भी देश के नक्शे पर भगवा रंग 2020 के जैसा ही रहा। जहां बीजेपी ने एक राज्य में अपनी सत्ता खोई वहीं एक राज्य में वह सहयोगी पार्टी के साथ सत्ता में वापस आने में सफल रही।

English summary
BJP Ruling States list and map 2021 Narendra Modi Tamil Nadu Puducherry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X